गुरुग्राम में अनूठी पहल- ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को पकड़ेंगे गब्बर और साम्भा  

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Manu Mehta, Yuva Haryana

Gurugram, 6 Jan, 2019

गुरुग्राम में ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस व रोड सेफ्टी ऑफिसर ऑर्गनाइजेशन ने अनूठा तरीका निकाला है। अब शोले फिल्म के दो किरदार गब्बर और सांभा नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों को डायलॉग से बताएंगे कि ऐसा कर वह अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं। गब्बर के सवालों पर सांभा जवाब देगा कि इस नियम तोड़ने के क्या-क्या नुकसान हैं।

दरअसल, गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के बाहर जेड चौक पर गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस व रोड सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन ने मिलकर जागरूकता बढ़ाने का यह नया तरीका निकाला है। जिसमें गब्बर शोले फिल्म के ही अंदाज में सांभा से पूछता है कि अरे ओ सांभा, यह बता कि ये जो बगैर हेल्मेट या बगैर बेल्ट लगाए जा रहा है, इससे फायदा है या नुकसान।

तब सांभा कहेगा कि सरदार इससे तो नुकसान ही नुकसान है। गब्बर पूछेगा कि बता फिर इससे क्या-क्या नुकसान हैं। तब सांभा कहेगा बिना हेल्मेट सिर में गंभीर चोट लग सकती है। कोमा में जाने के साथ ही जान भी जा सकती है। हेल्मेट अगर पहने तो क्या फायदे होंगे। तब सांभा कहेगा कि हेल्मेट पहनने से हादसे में सिर में चोट लगने के चांस बेहद कम हो जाएंगे। इससे जान बच जाएगी और परिवार को भी ज्यादा दुख व परेशानी नहीं झेलनी होगी।

वन्ही इस अभियान का हिस्सा बने ट्रैफिक पुलिस के आला अधिकारियों की माने, तो इस ड्राइव का मकसद लोगों को ट्रैफिक के नियमों के प्रति जागरूक करने के साथ- साथ लोगों की जान बचाना भी है ।

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस द्वारा उठाया गया यह कदम वाकई एक सराहनीय कदम है, लेकिन ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले इसका कितना पालन करते हैं, यह तो आने वाला समय ही बताएगा ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *