स्टार गांव वाला पहला राज्य बना हरियाणा, प्रदेश के 1120 गांवों को पहली स्टार का मिला दर्जा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा
Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 19 June, 2018
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा विकास एवं पंचायत मंत्री,  ओम प्रकाश धनखड़ की पढ़ी-लिखी पंचायत देकर हरियाणा को देश के समक्ष एक उदाहरण प्रस्तुत करने उपरांत ग्राम पंचायतो को सामाजिक मानदंडो पर बेहतर प्रदर्शन पर उनको स्टार गांव परिभाषित करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है।
 
विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने आज विभाग की 7-स्टार रेनबो योजना की राज्य स्तरीय पंचायत प्रदर्शन आकलन समिति की बैठक की अध्यक्षता करने उपरांत एक पत्रकार सम्मेलन में स्टार गांव के परिणामों की घोषणा की।
धनखड़ ने बताया कि कुल 6,204 ग्राम पंचायतों में से 1120 गांवों कोपहली बार स्टार गांव का दर्जा दिया गया है जो कुल पंचायतों का 18 प्रतिशत बनता है। उन्होंने बताया कि छह स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाले तीनो ही गांव पलवल जिले के है जिनमें हथीन खंड का जैनपुर गांव व जानाचौली तथा पृथला खंड का नंगलान भीखूवाला गांव शामिल है। इसी प्रकार पांच स्टार वाले भी तीन गांव में हसनपुर खंड का भांडोली, जिला पलवल, हथीन खंड का घरोट जिला पलवल तथा  रोहतक जिले के कलानौर खंड का गांव काहनौर शामिल है जबकि चार स्टार प्राप्त करने वाले 9 गांवों में अम्बाला जिले के नारायणगढ़ खंड के गांंव अकबरपुर व हरबो, फरीदाबाद जिले का मादलपुर, फतेहाबाद जिले के नागपुर खंड के  बनवाली सौतर व  मल्हार, गुरूग्राम जिले का वज़ीरपुर, हिसार जिले के बरवाला खंड का बहबलपुर तथा पलवल जिले के हसनपुर खंड का रामगढ़ व करना गांव शामिल है। 
उल्लेखनीय है कि रोहतक जिले के कलानौर खंड के गांव काहनौर को राष्ट्रीय स्तर पर नाना जी देशमुख तथा पंडित दीन दयाल उपाध्य के पुरुस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।
धनखड़ ने बताया कि 407 स्टार रैंकिंग पाने में अम्बाला जिला प्रथम स्थान पर है जबकि 199 स्टार गांव पाकर गुरूग्राम नम्बर दो पर तथा 75 स्टार गांव के साथ करनाल जिला तीसरे स्थान पर है। उन्होंने बताया कि शांति व भाईचारा बनाए रखने में सबसे अधिक 1074 गांवो को स्टार गांव घोषित किया गया है। बेहतर शिक्षा नम्बर दो पर 567 स्टार गांव, लिंग अनुपात सुधार में बेटियां की संख्या नम्बर तीन पर 109 स्टार गांव घोषित किए गए है।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार गुड गवर्नेंस व स्वच्छता के रेयर स्टार रैंकिगं श्रेणी में क्रमश: 12 व 17 गांव शामिल हैं। उन्होंने बताया कि पहली बार आरम्भ की गई स्टार रैंकिंग योजना में 18 प्रतिशत गांव स्टार गांव का दर्जा प्रान्त करने में सफल हुए जो इन गांवो के लिए गौरव की बात है। ये गांव अपने स्टार ग्राम गौरवपटों व ग्राम सचिवालयों पर अंकित कर सकेंगे। विभाग की वेबसाईट पर भी स्टार गांवो की जानकारी होगी।
धनखड़ ने इस बात की भी घोषणा की कि इन गांवों को सम्मानित करने के लिए  जुलाई माह में पंचकूला, गुरूग्राम व रोहतक में विशष  कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जहां पर हरियाणा के राज्यपाल प्रो० कप्तान सिंह सौलंकी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुख्य अतिथि होंगे।
उन्होंने बताया कि पहली बार मे ही छठे, पांचवे, व चौथे पायदान पर पहुंचकर कुछ गांवो ने हैरान किया। उन्होंने बताया कि हर स्टार पर एक लाख का पुरस्कार, जितने स्टार उतने लाख का पुरस्कार दिया जाएगा यानि छह स्टार को छह लाख। उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा स्वच्छता अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने वाले गांवो को एक लाख की बजाय डेढ़ लाख रूपये दिए जाएंगे यानि पचास हजार रुपए उनके लिए बोनस होगा। 
धनखड़ ने घोषणा की कि छह स्टार वाले गांव विभाग से बीस लाख, पांच स्टार वाले पंद्रह लाख तथा, चार स्टार वाले गांव दस लाख रुपए तक के अतिरिक्त विकास कार्य भी करवा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *