गुजरात में Statue of Liberty के पास बनेगा ‘हरियाणा भवन’, राज्य से जाने वाले पर्यटकों को होगा फायदा

Breaking Uncategorized चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

गुजरात मेें बन रही सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के पास ही हरियाणा सरकार अपना एक भवन विकसित करेगी जो वहां जाने वाले हरियाणा के पर्यटकों को सुविधा प्रदान करेगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत परिसर’ में ‘स्टेट भवन’ स्थापित करने के गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल को लिखे एक पत्र में रुपाणी ने कहा कि इस स्टेट भवन से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के भ्रमण के लिए आने वाले हरियाणा के पर्यटकों को सुविधा होगी। उन्होंने इस प्रतिष्ठित प्रतिमा के निर्माण में योगदान के लिए हरियाणा के लोगों का धन्यवाद भी किया।

रुपाणी ने कहा कि यह स्टेट भवन सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट द्वारा 51 लाख रुपये की टोकन दर पर आवंटित 1500 वर्ग मीटर भूमि पर स्थापित किया जाएगा। इस राशि को सामान्य आधारभूत संरचना के विकास तथा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत परिसर’ के रख-रखाव के लिए खर्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह स्टेट भवन हरियाणा सरकार द्वारा  स्वतंत्र रूप से संचालित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्तूबर, 2018 को ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ परियोजना की परिकल्पना गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र निर्माण में भारत के लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल के योगदान को चिरस्मरणीय बनाने के लिए की थी। यह विश्वस्तरीय स्मारक प्रति वर्ष 25 लाख पर्यटकों को आकर्षित करेगा।

उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची कांस्य प्रतिमा ऐतिहासिक और स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी की ऊंचाई से दोगुनी ऊंचाई के साथ विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *