7 मार्च से शुरू होंगी हरियाणा बोर्ड और ओपन स्कूल की परीक्षाएं

हरियाणा हरियाणा विशेष

इस बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से ओपन और रेगुलर एग्जाम को साथ-साथ कराने की तैयारी की गई है। इसके तहत दोनों तरह के एग्जाम एक ही समय में 7 मार्च से 3 अप्रैल तक होंगे।

ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि रेगुलर स्टूडेंट्स के साथ हरियाणा ओपन स्कूल की भी परीक्षा होगी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ.जगबीर सिंह का कहना है कि परीक्षाओं को लेकर लिया गया फैसला स्टूडेंट्स के लिए लाभदायक होगा, क्योंकि इस फैसले से नकल करने वालों पर लगाम लगेगी।

इसके लिए स्पेशल फ्लाइंग के अलावा निजी स्कूलों में सुपरवाइजर व ऑब्जर्वर डयूटी पर तैनात रहेंगे। वहीं परीक्षाओं में बाहरी हस्तक्षेप को रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे।
सीनियर सेकंडरी रि-अपीयर परीक्षाएं 7 मार्च, सेकंडरी फस्ट सेमेस्टर रि-अपीयर परीक्षाएं 8 मार्च, सैकंड सेमेस्टर परीक्षाएं नौ मार्च से शुरू होंगी।

बता दें कि हर साल रेगुलर स्टूडेंट्स की परीक्षाओं के बाद ओपन के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं ली जाती रही हैं, इसके परिणाम भी बाद में ही घोषित किए जाते हैं।
इससे आमतौर पर समय की भी बर्बादी होती थी। दो सत्रों में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने खत्म करने का फैसला लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *