हरियाणा कैबिनेट की बैठक खत्म, जानिये किन मुद्दों पर हुई चर्चा-

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 25 June, 2019

चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में चल रही कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने पत्रकारवार्ता कर दी केबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी है। सीएम के मीडिया सलाहकार राजीव जैन भी इस मौके पर मौजूद रहे।

बता दें कि कुल 28 एजेंडा आइटम आये, जिनमें 1 को छोड़ बाकी सब पर मोहर लगी है।

अम्बाला शहर और अम्बाला सदर की अलग- अलग नगरपरिषद बनाई गई।

कैबिनेट में गौवंश और गोसंवर्धन कानून को सख्त बनाने पर लगी मुहर। सरकार ने कानून में किया संशोधन। अब पुलिस सब इंस्पेक्टर जब्त कर सकेंगे गोमांस।

पहले गौमांस शब्द का था इस्तेमाल अब बीफ को भी जब्त किया जाएगा, यदि कोई इसकी सप्लाई तस्करी में पकड़ा गया, तो बाहन जितनी कीमत पकड़े गए व्यक्ति को चुकानी पड़ेगी।

मौजूदा कानून के मुताबिक गोमांस और गो तस्करी करने वाले वाहन को डिवीजन मजिस्ट्रेट ही जब्त कर सकता है, लेकिन संसोधन के बाद पुलिस भी कर सकेगी कार्रवाई।

दादुपुर नलवी नहर की डी-नोटिफाई करने पर लगी कैबिनेट में अंतिम मुहर। किसानों की करीब 820 एकड़ जमीन को डी- नोटिफिकेशन पर लगी मुहर। हरियाणा सरकार वापिस देगी किसान जमीन लैंड कोस्ट ओर 9 प्रतिशत व्याज देकर वापिस ले सकते हैं।

कृष्ण बेदी ने बताया कि अब डेमेज न मांगने वाले किसानों से नहीं लिया जाएगा 9 फीसदी ब्याज। 30 अगस्त तक अपनी जमीन वापिस लेने के लिए किसान कर सकेंगे आवेदन।

कैबिनेट में जोगी जंगम,रहबरी मनियार और भाट जाति को घुमन्तु जातियों में शामिल करने पर लगी मुहर।

कैबिनेट ने लिया फैसला विधानसभा ओर सचिवालय के ड्राइवरों को दिया जाएगा 1 महीने ओर का वेतन 12 +1 का वेतन मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *