हरियाणा कैबिनेट की बैठक में क्या क्या लिए फैसले, देखें लिस्ट

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Hayana

18 Nov, 2019

केबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहरलाल की पत्रकारवार्ता ।

दूसरी केबिनेट की बैठक हुई उस मे निर्णय लिया गया है वह है एक दिन का विधानसभा का सत्र 26 नवम्बर को होगा, संविधान दिवस के अवसर पर ।

धान की खरीद पूरी पूरी हो चुके हैं इस बार 63 लाख मिल्ट्रीक टन धान की खरीद हुई है । विभाग इस बार राइस मिलर्स की लगातार देख रेख होगी ।

विदेश में हरियाणा का संभंध अच्छे बनाने के लिए एक अलग से विभाग बनाया जाएगा, ( ग्लोबल कॉर्परेशन इंगेजमेंट अगेजमेंट डिपार्टमेंट ) इस मे आईएएस अधिकारी बनाया जाएगा नोडल अधिकारी
केंद्र की शर्तें पूरी कर के इम्पोर्ट एक्सपोर्ट करेगा ।

गांवों में ठेके बंद करने का अधिकार ग्राम गांव के 10 % वोटर्स या इस से अधिक जनता ठेके बंद करने की मांग करेंगे तो वहां ठेके बंद या नही खोले जाएंगे ।

मंत्रियो के हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी की गई है अब 80 हजार किराया और 20 हजार तक बिजली का बिल का भुकतान सरकार द्वारा दिया जाएगा ।

ये सवलो के जवाब में बोल रहे हैं मुख्यमंत्री ।

प्रदेश को ड्रग फ्री करने के लिए डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा । इस मे होम , हेल्थ आदि डिपार्टमेंट अवेयरनेस लाने के लिए भी लगे हुए हैं ।

कल 45 fir हुई थी उस मे सभी को गिरफ्तार किया गया है, पराली को जलाने को लेकर सरकार गंभीर है । सरकार प्रति एकड़ एक हजार किसानो को देगी परली न जलाने के लिए देगी ।

पांच प्रकार की इंडस्ट्री है जो किसानों पराली खरीद की जाती है , इस ओर ध्यान देते हुए पानीपत में ioc एक बड़ा प्रोजेक्ट लगाने की तैयारी में है , जो अगले साल से पराली की खरीद करेगी ।

प्राइवेट सेक्टर में 75% आरक्षण का नियम पहले से है, कोई मैकेनिज्म नहीं है, डाटा मगंवाया गया है
उस हिसाब से आगे बढेंगें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *