डिजिटल हुआ हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, 1970 से अब तक का रिकोर्ड ऑनलाइन उपलब्ध

चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana,
2 Jan,2019
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 1970 से लेकर अब तक के रिकार्ड को कंप्यूटराइज्ड कर दिया है। शिक्षा बोर्ड अब हर रोज 10वीं और 12वीं के 500 डुप्लीकेट सर्टिफिकेट जारी कर सकेगा। इसके अलावा सेना में लगने वाले उम्मीदवारों के सर्टिफिकेट का वेरीफिकेशन भी सेना के अधिकारी ऑनलाइन कर सकेंगे।
शिक्षा बोर्ड ने दो स्तर पर सर्टिफिकेट रिकॉर्ड को कंप्यूटराइज्ड किया है। 2004 से अब तक का रिकार्ड तो पहले से ऑनलाइन था। अब शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने वर्ष 1970 से लेकर 2003 तक के रिकार्ड को भी कंप्यूटराइज्ड कर दिया गया है।
शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह और सचिव कैप्टन मनोज ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि प्रमाणपत्र शाखा के 33 वर्षो के पुराने गजटों की स्कैनिंग और डिजीटलाइजेशन का काम पूरा हो गया है। इसके आधार पर कम्प्यूटरीकृत अनुलिपि प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे।
इस स्कैनिंग और डिजीटलाइजेशन के बाद भारी भरकम गजट उठाने से छुटकारा मिल गया है। माइग्रेशन प्रमाणपत्र और अनुलिपि प्रमाणपत्र के आवेदन अंत्योदय सरल पोर्टल से ऑनलाइन प्राप्त किए जा रहे हैं। छात्रहित को ध्यान में रखते हुए पिछले पांच वर्षो के प्रश्नपत्र भी बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड़ कर दिए गए हैं। इन्हें परीक्षार्थी आसानी से डाउनलोड कर परीक्षा की तैयारी कर सकेगें। परीक्षार्थियों की समस्याओं के निदान के लिए हेल्पलाइन नम्बर 01664-254603 भी जारी किया गया है।
डिजिटल लाकर में उपलब्ध होंगे वर्तमान परीक्षाओं के प्रमाण पत्र –
10वीं और 12वीं कक्षा की मार्च -2019 की परीक्षा के प्रमाणपत्र डिजिटल लॉकर में उपलब्ध होंगे। जिसे छात्र बोर्ड वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *