Home Breaking हरियाणा में आठवीं तक छात्र प्रमोट, नौंवी का परीक्षा परिणाम तैयार, देखिये आदेश की कॉपी

हरियाणा में आठवीं तक छात्र प्रमोट, नौंवी का परीक्षा परिणाम तैयार, देखिये आदेश की कॉपी

0
0Shares

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि राज्य में पहली कक्षा से लेकर 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के वर्ष 2020-21 के शैक्षणिक सत्र के लिए अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश को लोगों को ऑनलाइन-लाइव संबोधित करते हुए बताया कि स्कूल खुलते ही उक्त कक्षाओं के विद्यार्थी अगली कक्षा में दाखिला ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि 9वीं कक्षा की परीक्षाएं हो चुकी हैं उनका परीक्षा परिणाम अगले सप्ताह घोषित कर दिया जाएगा और स्कूल खुलने के बाद उत्तीर्ण हुए विद्यार्थी दसवीं कक्षा में प्रवेश ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि दसवीं कक्षा की परीक्षाओं में विज्ञान विषय की परीक्षा शेष रहती है,बाकि विषयों की परीक्षा संपन्न हो चुकी है। ऐसे में सरकार ने निर्णय लिया है कि दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा अन्य विषयों में प्राप्त अंकों के औसत के आधार पर 11वीं कक्षा में दाखिला दे दिया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि विज्ञान विषय की परीक्षा परिस्थितियां सामान्य होने पर आयोजित की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों की मात्र गणित विषय की परीक्षा नहीं हो पाई है, इन विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में प्रवेश तो दे दिया जाएगा परंतु उनकी गणित की परीक्षा महामारी से निपटने के बाद परिस्थितियां सामान्य होने पर संचालित की जाएगी। उन्होंने आगे जानकारी दी कि 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम बारे एनसीईआरटी के निर्णय के बाद ही हरियाणा सरकार द्वारा आगामी फैसला लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि अगले सप्ताह आने वाले भगवान महावीर जयंती, चौधरी देवीलाल की पुण्यतिथि, हनुमान जयंती,गुड-फ्राइडे, इस्टर-संडे, बैसाखी, बाबा भीमराव अंबेडकर जयंती जैसे कार्यक्रमों व उत्सवों के दौरान एकत्रित न हों और अपने घर रहकर ही मनाएं।

उन्होंने लोगों को कोरोना की महामारी से निपटने के लिए मनोबल एवं एकता की ताकत का उदाहरण देते हुए कहा कि इतिहास में कई बार ऐसे अवसर आए हैं जब हमारे समाज के महापुरूषों के आहवान पर कई महान कार्य सिद्घ हुए हैं तथा आपदाओं से भी पार पाया गया है। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी के नेतृत्व में नमक-कानून तोडऩे, विदेशी कपड़ों की होली जलाने,प्रभात-फेरी निकालने तथा देश में आए अन्न-संकट पर भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के आहवान पर एक-वक्त का भोजन न करने का देश के लोगों ने अनुसरण किया तथा एकता का परिचय देकर देश को अन्न संकट से उबारने में मदद की।

मुख्यमंत्री ने तबलीगी जमात के लोगों से अपील की कि वे आगे आकर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाएं ताकि पोजीटिव पाए जाने पर कोरोना की महामारी उनके परिवार तथा समाज के अन्य लोगों में न फैले।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लोगों से यह भी निवेदन किया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आहवान पर आज रात 9 बजे से 9 मिनट के लिए अपने घर की लाइट बंद करके कोई मिट्टी या आटा का दीया,टार्च आदि जलाएं, 9 मिनट के इस कार्यक्रम को उत्साह व इस प्रतिज्ञा के साथ मनाएं कि ‘कोरोना को हमें भगाना है’। उन्होंने कहा कि यह उन लोगों के लिए श्रद्घांजलि भी होगी जो कोरोना से लड़ते हुए हमसे बिछुड़ गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हम देश एवं प्रदेश से कोरोना की महामारी को हराने में सफल होंगे। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि दीया अथवा टार्च से रोशनी करने के वक्त घर के अंदर फ्रीज व अन्य इलैक्ट्रिक उपकरण बंद न करें। स्ट्रीट लाइट व अन्य सार्वजनिक लाइटों को भी बंद करने की आवश्यकता नहीं है।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा के जवान ने छत्तीसगढ़ में की आत्महत्या, जानिए क्या है वजह

Yuva Haryana, Sonipat सोनीपत से स…