अब हरियाणा में फिल्म बनाना होगा आसान, सीएम मनोहर लाल ने गुरुग्राम में फिल्म पॉलिसी का किया उद्घाटन

Breaking कला-संस्कृति चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Manu Mehta, Yuva Haryana

Gurugram, 27 Oct, 2018

प्रदेश के युवाओं को अपने हुनर को दिखाने के कुछ और अवसर मिलने वाले हैं। सीएम मनोहर लाल ने गुरुग्राम से फिल्म पॉलिसी का उद्घाटन किया।

बता दें कि फिल्म पॉलिसी को लेकर प्रदेश में कई सालों से मांग चल रही थी। सरकार की ओर से इसके लिए प्रयास किये जा रहे थे और चिंतन- मंथन करके आज उस पॉलिसी का उद्दघाटन किया गया, जिससे युवाओ में काफी उत्साह है। इस फिल्म पॉलिसी का उद्देश्य प्रदेश में फिल्मों को लेकर नीति बनाना ओर ब्रांडिंग पर फोकस करना है।

प्रदेश में फैसिलिटी के विकास के साथ टूरिस्म ओर बिजनेस को बढ़वा भी दिया जाएगा।  सीएम मनोहर लाल कहा कि फिल्म पॉलिसी बनने से युवाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। ऐसे कई देश हैं जिनके विकास में फिल्मों का काफी योगदान है।  इसी को देखते हुए प्रदेश में फिल्म पॉलिसी काफी कारगार साबित होगी। फिल्मों से व्यक्ति में बदलाव होता है और इससे समाज में भी जरूर बदलाव होगा।

अगर प्रदेश में फिल्मों की बात करें, तो 1980 के दशक में बहुरानी फिल्म से हरियाणा में फिल्मों का आगाज हो हुआ था। इस दौरान काफी फिल्म बनी, लेकिन ज्यादातर फिल्म फ्लॉप रही।  प्रदेश को 1990 में लाडो फ़िल्म से पहचान मिली।  इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार तो मिला ही, इसी के साथ फिल्म के डायरेक्टर को फिल्माकंन के लिए इन्द्रा गांधी अवार्ड भी मिला।

इसके बाद से हरियाणा में काफी फिल्म बनी और प्रदेश को देश और विदेश में एक नई पहचान मिली। फिल्मों को देश-विदेश में दिखाया जाता है। यह फिल्में ही होती हैं जिससे प्रदेश की संस्कृति, भाषा, कल्चर के बारे में जानकारी मिलती है। फिल्म जगत की बात की जाए, तो हरियाणा से काफी कलाकर है जो फिल्मों में अपना करियर बना चुके हैं।

इस पॉलिसी के बाद से प्रदेश के युवाओं को आर्थिक सहायता तो मिलेगी, इसी के साथ युवाओं को अपने हुनर को लोगों के सामने दिखाने का मौका भी मिलेगा। फिल्म पॉलिसी बनने के बाद प्रदेश में विकास को एक नई गति मिलेगी। साथ ही प्रदेश के टूरिजम को भी बढ़ावा मिलेगा। टूरिजम बढ़ने से प्रदेश में रोजगर के नए अवसर मिलेंगे, जिससे बेरोगार युवाओं को भी रोजगार मिलेगा।

प्रदेश सरकार को चाहिए की अब प्रदेश में ट्रांपोर्ट, रोड, आदि का विकास करे, ताकि फिल्म बनाने वालों को अच्छी सुविधाएं मिले और हरियाणा को फिल्म निर्माण के लिए चुने। फिल्मो को बढ़ावा देने के लिए गुरुग्राम में केएमपी के आस पास, मोरनी, सोनीपत में फिल्म सिटी  के लिए जगह देखी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *