धूल से भरा हरियाणा, चारों तरफ फैला रेत का गुब्बार

बड़ी ख़बरें सेहत हरियाणा

Gourav Sagwal, Yuva Haryana

Chandigarh

प्रदेश के ज्यादातर हिस्से धूल में अंटे पड़े है। चारों और रेत का गुब्बार ही गुब्बार फैला है। । धूल भरी अांधी ने लोगाने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है और सांस लेना मुश्किल हो गया है। इस धूल से विजिबिलिटी भी नामात्र हो गई।

मौसम विभाग की माने तो राजस्थान तेज प्रति चक्रवात  हवा का प्रभाव बता रहे हैं, जिसका प्रभाव अगले दो दिन तक चल सकती है। हिसार के चौ.चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के अनुसार हाल ही में हुई बारिश के बाद हवा ने अपना रुख नहीं बदला और नमी बरकरार रही।

पश्चिमी हवाओं के साथ राजस्थान की ओर से धूल उड़कर हमारे क्षेत्र में आ गई और नमी के कारण आसमान में धूल के गुबार बन गया। हालांकि समय के साथ धूल नीचे बैठ जाती है, लेकिन पश्चिमी हवाएं लगातार अपने साथ धूल लेकर आ रही है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह धूल केवल दो ही तरीकों से हट सकती है। पहला पूर्वी हवा चले और दूसरा बूंदाबांदी हो। विभाग के अनुसार 15 जून तक दोनों में से किसी की भी संभावना नहीं है। 16 जून के बाद गरज के साथ कहीं बूंदाबांदी और कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

वहीं कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एमएस जागलान की कहना है कि अभी दो दिन और इसी तरह का मौसम रह सकता है। कहीं-कहीं 30 से 35 किमी की रफ्तार से धूल भरी आंधी भी आ सकती है। हालांकि 15 से 18 जून तक पश्चिम विक्षोभ के आसार हैं।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *