हरियाणा गौ सेवा आयोग खोलेगा प्रदेश के सभी जिलों में ग्रामीण गौ सेवा केंद्र

हरियाणा

हरियाणा गौ सेवा आयोग, प्रदेश के सभी जिलों में ग्रामीण गौ सेवा केंद्र खोलेगा। इन केंद्रों में 200 तक गौवंश रखे जा सकेंगे और सरकार की ओर से सभी केंद्रों को सहायता राशि मुहैया कराई जाएगी। यह जानकारी हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला ने दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं तैयार की हैं।

उन्होंने रोहतक में एक समारोह में गौशालाओं को गौसंवर्धन के लिए सहायता राशि प्रदान की। इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर गौ संवर्धन एवं गौ संरक्षण अधिनियम पारित किया है। इस अधिनियम के तहत गौवंश की हत्या पर सजा व जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

गौ सेवा आयोग के चेयरमैन ने कहा कि आज गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है। इसके लिए गोशालाओं को गाय के गोबर और मूत्र से उत्पाद बनाने पर बल देना होगा। उन्होंने कहा कि गोशालाएं इस प्रकार की योजनाएं बनाए, आयोग और प्रदेश सरकार गौशालाओं को अनुदान पर उपकरण उपलब्ध करवाएगी। मंगला ने कहा कि आयोग जेल में भी गोशाला बनाने पर विचार कर रहा है। अप्रैल माह में करनाल की जेल में गोशाला शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *