लेक्चरर और हेडमास्टर के लिए खुशखबरी,दो महीने में बनेंगे प्रिंसिपल

Breaking चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

मनोहर सरकार जल्द ही हरियाणा के सरकारी स्कूलों में खाली पदों को भरने जा रही है। दो महीने के अंदर हेडमास्टर और लेक्चर से प्रिंसिपल प्रमोशन की प्रकिरिया शुरू हो जाएगी। फ़िलहाल स्कूलों में 528 पद खाली चल रहे हैं और साथ ही सीनियर प्रिंसिपल के बीईओ
बनने पर जलदी खाली होने हैं, जिससे की लगभग साढ़े पांच सौ हेडमास्टर और लेक्चरर को मौका मिलेगा। प्रमोशन से पहले ही लेक्चरर को लेक्चरर्स की सूचि देकर आपत्तियां दूर करेगा ।

स्कूल शिक्षा विभाग ने लेक्चरर की सूची तैयार करते समय एक नियम का अनुसरण नहीं किया है, जबकि सूची सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार एक समान नियम लागू करने पर ही बनाई जाएगी। सेकेंडरी शिक्षा निदेशक राजीव रतन ने पत्र जारी कर गुरुग्राम, सोनीपत, रोहतक, रेवाड़ी, सिरसा, अंबाला, भिवानी, झज्जर, करनाल, जींद, फतेहाबाद, पानीपत, नारनौल, हिसार व पंचकूला के जिला शिक्षा अधिकारियों से 33 वरिष्ठ प्रिंसिपल व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों की एसीआर मांगी है।

वरिष्ठता सूची संख्या 710 से 812 के बीच यह अधिकारी शामिल हैं। वही दूसरी और हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन का कहना है की इस प्रक्रिया के बाद ट्रांसफर ड्राइव भी शुरू होगी।

नियुक्ति की तारीख से लेक्चरर की वरिष्ठता सूची बननी है, जिसे लेकर हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन की अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा धीरा खंडेलवाल और अतिरिक्त निदेशक राजीव प्रसाद से मंगलवार को बैठक हो चुकी है। इसमें उच्च अधिकारियों ने सूची में व्याप्त खामियों को दूर कर नई वरिष्ठता सूची तैयार करने का निर्णय लिया है।

साथ ही ,  एसोसिएशन की मांग अनुसार लेक्चरर की प्रमोशन से पहले प्रिंसिपल की बीईओ पद पर पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
राजीव रतन ने सभी डीईओ को यह फाइलें शुक्रवार दोपहर एक बजे तक निदेशालय भेजने के निर्देश दिए थे। लेकिन, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर अवकाश होने के चलते अब अगले कार्य दिवस सोमवार को ही इन फाइलों को लेकर समीक्षा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *