नि:शुल्क गैस कनैक्शन देने के साथ 100 रुपये का नगद पुरस्कार भी देगी खट्टर सरकार

Breaking Uncategorized चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Chandigarh, 13 Feb, 2019

हरियाणा सरकार ने पात्र परिवारों को नि:शुल्क गैस कनैक्शन देने के साथ ही एक पुरस्कार योजना शुरू की है। जिसके तहत अगर कोई परिवार जोकि पात्रता के आधार पर गैस कनैक्शन लेने के लिए योग्य है, परन्तु उसे अभी तक गैस कनैक्शन नहीं मिला है, उसे इस योजना के अनुसार नि:शुल्क गैस कनैक्शन के साथ-साथ 100 रुपये का पुरस्कार भी मिलेगा। यह योजना 10 मार्च 2019 तक जारी रहेगी। इसके लिए वह सम्बन्धित उपायुक्त या जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक या गैस एजेंसी से सम्पर्क कर सकते हैं।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति यदि यह सूचना भी देता है कि उसके आस-पास में कोई पात्र परिवार बिना गैस कनैक्शन के रह गया है तो उसे भी सूचना के सही पाये जाने पर 100 रुपये का नगद ईनाम मिलेगा।

प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा देश का वह पहला राज्य बनने की ओर अग्रसर है जहां सब घरों में एल.पी.जी. गैस कनैक्शन उपलब्ध होंगे। सरकार के अथक प्रयासों के बावजूद भी यदि कोई परिवार जो कि पात्रता के आधार पर गैस कनैक्शन लेने के लिए योग्य है परन्तु उसे अभी तक गैस कनैक्शन नहीं मिला है तो इसके लिए वह सम्बन्धित उपायुक्त या जिला खादय एवं पूर्ति नियंत्रक या गैस एजेंसी से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में मुख्यालय पर स्थापित ‘राज्य उपभोक्ता सहायता केन्द्र’ के नि:शुल्क नम्बरों 1800-180-2087 व 1967 पर भी शिकायत के निवारण हेतू सम्पर्क किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा पीले, गुलाबी व खाकी (ओपीएच) कार्डधारकों (लाभार्थी शुल्क 633/-रुपये अतिरिक्त) को एल.पी.जी. कनैक्शनों के लिये विभिन्न योजनाओं के तहत निशुल्क गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। केन्द्र सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एसईसीसी-2011 के अन्तर्गत लगभग सभी परिवारों को गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाये जा चुके हैं। राज्य स्तरीय संयोजक, इंडियन ऑयल कारपोरेशन, पानीपत की रिपोर्ट अनुसार राज्य में अब तक एल.पी.जी. कनैक्शन प्रदान करने की परिपूर्णता 110.7 प्रतिशत है। इसी प्रकार से राज्य सरकार द्वारा बी.पी.एल. परिवारों को 1600 रुपये की सहायता देकर लगभग सभी बी.पी.एल. व ए.ए.वाई. परिवारों को गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाये जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त नवम्बर, 2018 में राज्य सरकार ने उन परिवारों के लिए जो बी.पी.एल. परिवार तथा एसईसीसी-2011 सूची में शामिल नहीं हैं और जिनके पास खाकी कार्ड है, (लाभार्थी शुल्क 633/- रुपये अतिरिक्त) उनके लिए भी नि:शुल्क गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाये गये हैं। इसके लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में जगह-जगह पर विशेष कैम्प लगाये गये हैं एवं व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *