चुनावों से पहले सीएम मनोहर ने दी प्रदेश के लोगों को सौगात, जानें क्या-क्या है खास

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana,

Chandigarh, 03 Mar,2019

लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा के सीएम मनोहर लाल प्रदेश को 4276 करोड़ की 209 सौगातें दी। हरियाणा में ऐसा पहली बार हुआ, जब कोई मुख्यमंत्री एक ही दिन 63 परियोजनाओं का उद्घाटन और 146 का शिलान्यास एक ही दिन डिजिटल माध्यम से किया। इस परियोजनाओं में हर जिले के लिए कुछ न कुछ सौगातें शामिल हैं।

हरियाणा में मुख्यमंत्री ने विकास के कामों में तेजी दिखाते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सिविल सचिवालय हरियाणा से रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के आज 4 हजार 106 करोड़ के 211 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास व उद्घाटन किया।

अंबाला में भी मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अंबाला शहर, अंबाला कैंट व नारायणगढ़ के 4 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अंबाला शहर के शिक्षा सदन का उद्घाटन, नागरिक हस्पताल के अपग्रेड का शिलान्यास, अंबाला कैंट के वेदर स्विमिंग पूल का उद्घाटन और नारायणगढ़ में होम्योपैथिक कॉलेज व अस्पताल का शिलान्यास किया। इस मौके अंबाला शहर से विधायक असीम गोयल व राज्यमंत्री नायब सैनी भी मौजूद रहे।

जिला यमुनानगर में 84.69 करोड़ रूपये की लागत से पूर्ण हुए तीन विकास कार्यों का उद्घाटन किया तथा 149.12 करोड़ रूपये की राशि से पूर्ण होने वाले 12 विकास कार्यो का शिलान्यास किया। जिला में यह कार्यक्रम पंचायत भवन यमुनानगर में आयोजित किया गया, जिसमें हरियाणा विधानसभा के स्पीकर कवंर पाल, यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, रादौर के विधायक श्याम सिंह राणा, सढौरा के विधायक बलवंत सिंह, उपायुक्त आमना तस्नीम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।।हरियाणा विधानसभा के स्पीकर कवंर पाल ने बताया कि यमुनानगर में इन कार्यो से लोगों को भारी लाभ होगा।

पंचकूला में सीएम ने करोड़ों रुपए की पांच विकास परियोजनाएं पंचकूला के नागरिकों समर्पित किया। इसके साथ ही 4 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने 11961.38 लाख रुपए की 9 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम का लाईव सेक्टर-1 स्थित लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में किया गया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 1010.59 करोड़ की लागत से 63 परियोजनाओं का उद्घाटन और 3265.67 करोड़ रुपये की लागत से 146 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। जिलावार उद्घाटन की जाने वाली प्रमुख परियोजनाओं में सिंचाई विभाग की 633 करोड़ रुपये की मेवात फीडर कैनाल परियोजना है। इसी प्रकार 100 करोड़ रुपये से अधिक की जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी।

उनमें पानीपत जिले के डाहर में सहकारी चीनी मिल के आधुनिकीकरण की 300 करोड़ रुपये की परियोजना, लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग की 175 करोड़ रुपये की करनाल चिड़ाउ मोड़ से कैथल तक चार मार्गीय बनाने की परियोजना, शहरी स्थानीय विभाग की फरीदाबाद जिले की 159.40 करोड़ रुपये की एकीकृत सिटी संचालन प्लेटफार्म परियोजना, नागरिक उड्डयन विभाग की 156 करोड़ रुपये की हिसार में एविएशन हब फेज-2 की परियोजना, उच्चत्तर शिक्षा विभाग की 150 करोड़ रुपये की कैथल के मुंदड़ी में संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना और शहीद हसन खां मेवाती राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय परिसर, नल्हड़ (नूंह) में 150 करोड़ रुपये की राशि से दंत महाविद्यालय की स्थापना तथा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की 114.70 करोड़ रुपये की महेन्द्रगढ़ जिले के भालखी में पेयजल संवर्धन की परियोजना शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *