Home Uncategorized कोरोना से मौत पर अंतिम संस्कार करवाएगी सरकार, परिजनों को नहीं मिलेगा शव

कोरोना से मौत पर अंतिम संस्कार करवाएगी सरकार, परिजनों को नहीं मिलेगा शव

0
0Shares

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा सरकार ने कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार के सम्बंध में एक अहम फैसला किया है। दरअसल अब हरियाणा में कोरोना से मृत्यु होने पर शव परिजनों को नहीं मिलेगा। सरकार ने रविवार को यह अहम निर्णय लिया है। मृतक के धर्म अनुसार उसका अंतिम संस्कार रस्मो रिवाज के साथ सरकार करवाएगी। शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

आपको बता दें कि हरियाणा में अब तक कोरोना से 3 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, जिसमें एक अंबाला, एक रोहतक और एक करनाल निवासी है।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने रविवार को अधिकारियों से बैठक के बाद बताया कि हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हालांकि अधिक संख्या मरकज से आए जमातीयों की है। सरकार की ओर से जारी निर्देशों में जिला प्रशासन और निकायों के अधिकारियों को कहा गया है कि वह श्मशान घाट और कब्रिस्तान के संचालकों को इस बारे में सूचित करें। अब सरकार ही मृतकों का अंतिम संस्कार करवाएगी। श्मशान घाट और कब्रिस्तान सैनिटाइज करवाने को भी कहा गया है।

विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को संस्कार का जिम्मा सौंपा जाएगा। जो भी कर्मचारी संस्कार करेंगे उन्हें पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट किट उपलब्ध करवाई जाएगी। इतना ही नहीं सरकार ऐसे कर्मचारियों को इंसेंटिव भी देगी। कर्मचारियों को कितना प्रोत्साहन मिलेगा इसकी घोषणा सरकार अगले सप्ताह तक कर सकती है। हिंदुओं का श्मशान घाट में अंतिम संस्कार होगा वही मुसलमानों को कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा। प्रदेश के कई शहरों में इलेक्ट्रॉनिक शवदाह गृह हैं, अगर कोरोना से किसी की मौत होती है तो उसका संस्कार इसी में करवाना प्राथमिकता रहेगी। अगर किसी शहर में यह सुविधा नहीं है तो लकड़ियों से अंतिम संस्कार होगा। अनिल विज के अनुसार सरकार ने तय किया है कि कोरोना से मरने वाले लोगों का संस्कार शहरी स्थानीय निकाय विभाग करेगा।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

करनाल में सामने आए कोरोना के आठ नये मामले, विभाग ने इलाकों में जाकर शुरू किया थर्मल स्केनिंग का काम

Yuva Haryana, Karnal करनाल में आ…