Home Breaking लॉक डाउन में 16.17 लाख किसानों की मदद करेगी सरकार, इन अधिकारियों की टीम उतरी फील्ड में

लॉक डाउन में 16.17 लाख किसानों की मदद करेगी सरकार, इन अधिकारियों की टीम उतरी फील्ड में

0
0Shares

Yuva Haryana, Chandigarh

लॉक डाउन में 16.17 लाख किसानों की होगी मदद, फील्ड में उतारी अधिकारियों की टीम

कंबाइन की उपलब्धता से लेकर बीज खाद पर भी रखेंगे नजर

प्रदेश सरकार किसानों की हर संभव मदद का प्रयास कर रही है। दरअसल लॉक डाउन के चलते पूरा देश एक जगह स्थिर है। एक तरफ किसान की फसल पक कर तैयार खड़ी है, दूसरी तरफ किसान को लॉक डाउन में सीमित किया हुआ है। प्रदेश में रबी की फसलों की कटाई का कार्य जल्द शुरू हो जाएगा यही नहीं गेहूं की फसल की कटाई के लिए कंबाइन भी चाहिए, खाद बीज किसानों को समय पर मिले ताकि प्रदेश के 16.17 लाख किसान परिवारों को किसी तरह की दिक्कत ना हो।

इन अधिकारियों की लगी ड्यूटी-

एचसीएस कुलदीप सिंह को करनाल, आर एस दलाल को अंबाला व यमुनानगर, सुरेश गहलावत को पंचकूला व कुरुक्षेत्र, सुरेंद्र सिंह दहिया को पानीपत व सोनीपत, जेएस बराड़ हिसार व कैथल, अनिल राणा को रेवाड़ी व महेंद्रगढ़, जगराज डांडी को रोहतक व झज्जर, चीफ हाइड्रोलॉजिस्ट राकेश को भिवानी व चरखी दादरी, मनजीत नैंको जींद, रात प्रताप सिहाग को फतेहाबाद व सिरसा, कुलदीप गौतम गुड़गांव मेवात, जबकि जगमिंदर नैन फरीदाबाद व पलवल का जिम्मा संभालेंगे।

सरकार ने इसके लिए सभी जिलों में 12 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। यह अधिकारी 1 अप्रैल से फील्ड में होंगे। सबसे बड़ी दिक्कत किसानों के सामने कंबाइन उपलब्धता है, ऐसे में यह अफसर यह सुनिश्चित करेंगे कि कंबाइन कितनी चाहिए और कंबाइन के अलावा ट्रैक्टरों की आवाजाही भी सही तरीके से हो। श्रमिकों को खेतों तक जाने और गेहूं व सरसों की कटाई में किसी तरह की परेशानी न हो।

कंबाइनओं की बनेगी लिस्ट-

स्टेट मुख्यालय से आदेश जारी किए गए हैं कि यह पता लगाया जाए कि प्रदेश में कितनी कंबाइन है और पंजाब से कितनी कंबाइन हरियाणा में फसल काटने के लिए आती हैं। प्रदेश में करीब 25 लाख हेक्टेयर में गेहूं की फसल की कटाई संभवत 10 अप्रैल के बाद ही तेजी से होगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव, कृषि विभाग, हरियाणा संजीव कौशल ने बताया कि इन सभी अधिकारियों को किसानों की मदद के लिए गए हैं ताकि किसानों को फसल कटाई के समय किसी तरह की दिक्कत न हो यह अधिकारी रोजाना की रिपोर्ट मुख्यालय भेजेंगे कृषि विभाग किसानों की हर संभव मदद करेगा।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिनदहाड़े मां-बेटे को घर में घुसकर गोलियों से भूना, मां की मौत, बेटा गंभीर

  Pardeep Dhankar, Yuva Haryana, Bahadurgarh बहादुë…