हरियाणा में अब बेरोजगारों को घर बैठे मिलेगी जानकारी, देखें ये खबर

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें रोजगार सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने हरियाणा सरकार की (गर्वमेंट टू सिटीजन) पहल के तहत रोजगार विभाग की वेबपोर्टल https://hrex.gov.in  का अनावरण किया। इस पोर्टल के माध्यम से सभी नागरिकों को विभाग की सात सेवाएं घर बैठे ऑनलाइन निशुल्क उपलब्ध होंगी। इस पोर्टल के साथ ही कामगार विभाग की सेवाएं भी सक्रिय होंगी।

        श्रम एवं रोजगार मंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सभी सरकारी एवं निजी क्षेत्र के कामगारों को रोजगार विभाग के माध्यम से जोडकऱ एक यूनिक आईडी नंबर दिया जाएगा, ताकि संगठित एवं असंगठित नियोजकों को आपसी सामंजस्य से रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने में कोई दिक्कत न हो।

बेरोजगारों के लिए राहत की खबर, DRDA में निकली बंपर भर्ती

उन्होंने कहा कि यह वेब पोर्टल युवाओं के लिए लाभदायक सिद्घ होगा और इसके माध्यम से बेरोजगारी भत्ता मिलने के साथ-साथ, पंजीकरण, नवीनीकरण, व्यवसायिक मार्गदर्शन, रोजगार मेलों आदि सभी सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पोर्टल पर एसएमएस की सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएं ताकि युवाओं को पूर्ण रूप से जानकारी मिलनी सुनिश्चित हो सके।

        उन्होंने कहा कि विभाग के सक्षम पोर्टल को भी इससे जोड़ा गया है। इस प्रकार सक्षम युवाओं की सेवाएं भी इस पोर्टल के माध्यम से नियमित रूप से मिलेंगी। विशेषकर सक्षम युवाओं को आवश्यक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके निजी क्षेत्र में रोजगार मुहैया करवाने में कारगर रहेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला एवं विभागीय अधिकारियों का आभार व्यक्त हुए कहा कि पेपरलैस एवं डिजीटलाइजेशन के क्षेत्र में सरहानीय कदम है।

बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, दिल्ली पुलिस में निकली भर्ती

        श्रम एवं रोजगार  विभाग के पोर्टल पर 7 लाख 78 हजार 799 बेरोजगारों का डाटा पोर्ट कर लिया गया है। इसके अलावा 6,256 नियोजकों का भी पंजीकरण विभाग के इस पोर्टल पर डाल दिया गया है। उन्होंने बताया कि पोर्टल के माध्यम से हमें बाहरी राज्यों में कार्य करने वाले व्यक्तियों का डाटा भी उपलब्ध होता रहेगा। विभाग के माध्यम से शिक्षित युवा भत्ता एवं मानद योजना के तहत स्नात्तकोतर, स्नातक एवं 10+2 बेरोजगारों को 100 घंटे मानद कार्य व बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है। सक्षम योजना में 40 हजार से अधिक युवाओं को कार्य दिया गया है। अब तक बेरोजगारी भत्ता एवं मानदेय के रूप में लगभग 700 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है।

हरियाणा में ग्रुप डी की भर्ती को लेकर फिर मांगी जानकारी, जानिये

उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक व्यक्ति को कौशल प्रदान कर उसकी इच्छानुसार रोजगार मुहैया करवाया जाए इसके लिए उन्हें प्रक्षिण के साथ-साथ ऋण मुहैया करवाने की भी सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि युवाओं को निजी संस्थानों में नियुक्ति दिलवाने के लिए रोजगार मेलों का आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही ओला, ऊबर, जी4एस, जमैटो और स्वीगी के साथ एमओयू कर रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *