हरियाणा में हर साल अनुसूचित जाति बैकलॉग भरेगी सरकार, 11 नए छात्रावास बनाने की भी घोषणा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Chandigarh, 17 June, 2019

हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि प्रदेश में अनुसूचित जाति बैकलॉग को हर वर्ष भरा जाएगा, ताकि सरकारी नौकरियों में असंतुलन की खाई को पाटा जा सके। इसके अलावा, प्रदेश में नए 11 सरकारी छात्रावास बनाए जाएंगे, ताकि अनुसूचित जाति के युवाओं को बेहतर शैक्षणिक परिवेश मिल सके।

कविता जैन ने आज सोनीपत में संत कबीरदास की 621वीं जयंती के अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने समाज के शोषित व वंचित वर्ग के लोगों को शिक्षा के और अधिक अवसर उपलब्ध करवाने के लिए आगामी शैक्षणिक संस्थानों में अनुसूचित जाति ए और बी वर्गीकरण लागू करने की सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान करने के साथ-साथ प्रदेश में 11 नए सरकारी छात्रावास बनाने की भी घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार संत कबीरदास के ‘न काहू से दोस्ती-न काहू से बैर’ के दोहे पर चलते हुए पूरे प्रदेश का विकास करा रही है। बीते साढ़े चार वर्षों में प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन के कारण आज आमजन को योग्यता के आधार पर लाभ मिलना सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने अंत्योदय सरल केन्द्रों और अटल सेवा केन्द्रों के माध्यम से विभिन्न विभागों की लगभग 450 सेवाएं एक छत के नीचे लाने का काम किया है।

इससे लोगों की रोजमर्रा की कठिनाइयां दूर हुई हैं। उन्हें सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने से छुटकारा मिला है और वे आसानी से इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। पिछले दो साल में लगभग 32 लाख लोगों ने इस सेवाओं का लाभ उठाया है। उन्होंने कहा कि संत कबीरदास ने उस समय समाज को अंधविश्वास से दूर रहने व  भाईचारे का संदेश दिया था, जब समाज रूढि़वाद की जंजीरों में जकड़ा हुआ था। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने सभी महापुरुषों की जयंतियां सरकारी स्तर पर मनाने की शुरुआत की है, चाहे वह संत कबीरदास जयंती हो, संत रविदास जयंती हो, महर्षि वाल्मिकी जयंती या बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर जयंती हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *