एचटेट पास को भर्ती का इंतजार, 31 मार्च को खत्म हो जाएगी 15 हजार युवाओं के एचटेट पास प्रमाण पत्रों की वैधता

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana,

Chandigarh, 02 Feb,2019

हरियाणा में एचटेट पास करने वाले युवाओं की संख्या हर साल बढ़ रही है, लेकिन प्रदेश सरकार ने जेबीटी के लिए कोई भर्ती नहीं निकाली है। बता दें प्रदेश में कांग्रेस सरकार के वक्त 9870 जेबीटी की भर्ती निकाली थी। इसके बाद जेबीटी की भर्ती नहीं हुई।

सरकार द्वारा एचटेट पास प्रमाण पत्र की वैधता 5 साल तय की हुई है। ऐसे में 2013 में एचटेट पास करने वाले करीब 10 हजार युवाओं के प्रमाण पत्र रद्दी हो चुके हैं और 2014 में एचटेट पास करने वाले 15 हजार युवाओं के प्रमाण पत्रों की वैधता 31 मार्च को समाप्त हो रही है।

प्रदेश में करीब 60 हजार युवा एचटेट पास हैं। ऐसे में नई भर्ती ना होने पर इन सभी का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। शिक्षा विभाग में करीब 9 हजार रिक्त पदों पर रेगुलर भर्ती की मांग को लेकर ये युवा आंदोलन करेंगे। अब ये युवा जेबीटी एचटेट पास एसोसिएशन के बैनर तले पंचकूला के सेक्टर-5 में शिक्षा सदन के पीछे हुड्डा ग्राउंड में एकत्रित होकर आमरण अनशन शुरू करेंगे।

बता दें प्रदेश में 6048 गेस्ट टीचर लगे हैं। जबकि पिछले साल ही जेबीटी से प्रमोट होने से करीब 2 हजार पद और रिक्त हो गए हैं। हर साल जेबीटी रिटायर होने से हुए रिक्त पद मिला के करीब 9 हजार पद बन जाते हैं, जिन पर भर्ती होनी चाहिए।

गौरतलब है कि प्रदेश में हर साल भिवानी बोर्ड की ओर से एचटेट की परीक्षा कराई जाती है। जिसमें करीब 4 लाख युवा आवेदन करते हैं। हर आवेदक से एक हजार रुपए फीस ली जाती है। इससे बोर्ड करोड़ो रुपए की आय कर रहा है।

जेबीटी एचटेट पास एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष राजेश पाल के अनुसार वे लगातार नई भर्ती के लिए आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। उन्होंने कहा कि 25 दिसंबर को मुख्यमंत्री ने करनाल में उन्हें जल्द नई भर्ती का आश्वासन दिया था, लेकिन अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया। जिससे उन्हें अब आमरण अनशन करने का फैसला करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *