हरियाणा की नई गृह सचिव बनीं IAS नवराज सिंधू, जानिये पूरी जानकारी

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Chandigarh, 01 August, 2019

हरियाणा की नई गृह सचिव नवराज सिंधू बन गई हैं। नवराज संधु ने वर्ष 1984 में भारतीय प्रशासनिक सेवा ज्वाइन की थी और वे उस बैच में तीसरे रैंक पर थी तथा महिलाओं के बीच टॉपर रहीं। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान (स्वर्ण पदक) में स्नातकोत्तर की उपाधि हासिल की। उन्होंने सामाजिक विज्ञान में भी स्वर्ण पदक हासिल किया है। सेवा के दौरान उन्होंने आस्ट्रेलिया के क्वींसलेंड विश्वविद्यालय से एमबीए की उपाधि हासिल की है।

श्रीमती संधु ने अपने कैरियर की शुरूआत नारायणगढ और अम्बाला में बतौर एसडीएम की। इसके पश्चात वे रेवाड़ी और अम्बाला की उपायुक्त भी बनी। उन्होंने सरकारी सेवा के दौरान विभिन्न पदों पर कार्य किया है। उन्होंने सेकैण्डरी शिक्षा में निदेशक, श्रमायुक्त, हरियाणा पर्यटन निगम की प्रबन्ध निदेशक, हरियाणा डेरी विकास निगम की प्रबन्ध निदेशक और कृषि विपणन बोर्ड में मुख्य प्रशासक के पद पर कार्य किया है। उन्हें बीपीएस महिला विश्वविद्यालय सोनीपत में बतौर कुलपति कार्य करने का भी अवसर मिला। उन्होंने विभिन्न विभागों में प्रधान सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव जैसेकि सामाजिक  न्याय एवं अधिकारिता विभाग, खाद्य एवं आपूर्ति, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, आयूष और सहकारिता में काम किया।

वे वर्ष 2014-17 के दौरान पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव रही हैं। उन्हें विभिन्न सामाजिक क्षेत्र के मुद्दों पर भी काम करने का अनुभव है, जैसेकि महिला सशक्तिकरण, आईएमआर व एमएमआईआर के स्वास्थ्य बिंदुओं में वृद्धि और गरीबी उन्मूलन इत्यादि हैं। पंचायत विभाग के कार्यकाल के दौरान पंचायती चुनावों में उम्मीदवारों के लिए शिक्षा को अनिवार्य किया गया और हरियाणा ओडीएफ में चौथा राज्य बना। उन्होंने 13 नवम्बर, 2017 से 2 जुलाई, 2019 के दौरान सतर्कता विभाग का भी कार्यभार सम्भाला। अब वे राजस्व, आपदा प्रबन्धन, चक्कबंदी, गृह, कारागार, आपराधिक निरीक्षण और प्रशासनिक न्याय विभागों का कार्यभार सम्भाल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *