फतेहाबाद के इस स्कूल में 2 कमरों में पढ़ाए जा रहे हैं 340 से अधिक छात्र, गुस्साए अभिभावकों ने जड़ा ताला

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Ajay Mehta, Yuva Haryana

Fatehabad, 30 Nov, 2018

प्रदेश में निजी स्कूल खोलने और उन्हें चलाने के लिए भले ही सरकार कड़े नियम बना रही है, मगर यह नियम शायद सरकारी स्कूलों पर लागू नहीं होती। केवल 2 कमरें और 340 से अधिक बच्चे, कैसे पढ़ते होंगे? अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है।

हालत है फतेहाबाद के स्वामी नगर में बने प्राईमरी स्कूल की। स्कूल के हालात इतने बदतर हो चले हैं कि आखिरकार यहां पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों को अब संघर्ष का रास्ता अपनाना पढ़ रहा है। आज बच्चों के अभिभावकों ने स्कूल में पहुंच कर जमकर शासन और प्रशासन के विरूद्ध नारेबाजी की और बच्चों को स्कूल से बाहर निकाल कर यहां तालाबंदी कर दी।

यहां पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों का कहना था कि स्वामी नगर के इस स्कूल की हालत किसी भी तबेले से कम नहीं है। केवल 2 कमरों के इस स्कूल में 340 से अधिक बच्चों को जानवरों की तरह बैठना पढ़ता है। सर्दी और या फिर गर्मी बरामदे के बाहर लगे लोहे के शैड के नीचे बैठ कर बच्चे पढ़ते हैं।

यही नहीं बच्चों के लिए जो मिड-डे मिल बनाया जा रहा है वह भी भी टायलेट के साथ बनाया जा रहा है। स्कूल की हालत किसी तबेले से कम नहीं है। ग्राम पंचायत मताना के अतंर्गत आने वाले इस स्कूल के लिए ग्राम पंचायत ने पंचायत स्तर पर जगह भी मुहैया करवा दी है, मगर अफसरों की लालफीताशाही के कारण फाइल आगे ही नहीं बढ़ पा रही।

ग्राम पंचायत के सरपंच का कहना है कि वर्ष 2013 में विभाग को स्कूल के लिए जगह उपलब्ध करवा दी गई थी, मगर कार्रवाई आगे नहीं बढ़ रही। स्कूल के बाहर धरने पर बैठे अभिभावकों ने शासन और प्रशासन के रवैये के रोष स्वरूप जमकर नारेबाजी की और चेतावनी दी कि अगर जल्द ही स्कूल का निर्माण शुरु नहीं हुआ तो वे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *