सिर्फ लिखित परीक्षा के अंकों के हिसाब से होगी पुलिस भर्ती, ना इंटरव्यू होगा, ना फिजीकल के नंबर लगेंगे -DGP

Breaking Uncategorized बड़ी ख़बरें युवा रोजगार सरकार-प्रशासन हरियाणा विशेष

राज्य के पुलिस महानिदेशक ने स्पष्ट किया है कि हरियाणा पुलिस में होने वाली 6647 कांस्टेबलों तथा 463 सब-इंस्पैक्टरों की भर्ती मुख्य तौर पर लिखित परीक्षा के आधार पर होगी। इस भर्ती के लिए शारीरिक परीक्षा केवल क्वालीफाइंग ही होगी और इसके अंक मैरिट बनाने में नहीं जोड़े जाएंगे। यानी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा पास करनी होगी और उसके बाद लिखित परीक्षा में मेरिट में आने वाले लोग ही चयनित होंगे।

इसका अर्थ यह है कि शारीरिक परीक्षा तो सभी को पास करनी पड़ेगी लेकिन उसके कोई अंक नहीं लगेंगे। बस वे सभी लिखित परीक्षा देने के योग्य हो जाएंगे, और लिखित में जो मेरिट में आएंगे वे नौकरी के लिए चयनित कर लिए जाएंगे।

हरियाणा पुलिस के महानिदेशक बी.एस. संधू ने आज पत्रकार वार्ता में बताया कि इन पुलिस कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा पुलिस में जिन नवचयनित 4300 कांस्टेबलों की ट्रेनिंग चल रही थी उनकी पासिंग आऊट परेड मई 2018 के प्रथम सप्ताह में की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि गुरूग्राम के लिए 1,000 एस.पी.ओ. की भर्ती की जा चुकी है तथा गुरुग्राम एवं फरीदाबाद शहर में ट्रैफिक की व्यवस्था में और अधिक सुधार करने के लिए जल्द ही 500 एस.पी.ओ. की भर्ती भी की जाएगी।

संधू ने आगे बताया कि हरियाणा पुलिस के डॉयल-100 प्रोजेक्ट के तहत आगामी 3 माह में हरियाणा पुलिस द्वारा 600 नई गाडिय़ां खरीदी जाएंगी ताकि प्रत्येक पुलिस स्टेशन पर कम से कम दो गाड़ी अवश्य हों। ये गाडिय़ां सैंट्रलाइज्ड पुलिस कंट्रोल रूम से कनेक्ट रहेंगी।

उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा डायजेस्टर रिजर्व बटालियन बनाने के लिए भी सरकार को प्रस्ताव भेजा है ताकि इनके जवान आपदा के समय तत्काल सहायता के लिए आगे आ सकें।

एक प्रश्न के उत्तर में पुलिस महानिदेशक ने बताया कि जल्द ही प्रदेश में ई-चालान प्रक्रिया शुरू की जाएगी, इसके लिए मशीनें खरीदने हेतु हारट्रोन को प्रस्ताव भेज दिया गया है।

 

यह भी पढ़ें >>
हरियाणा में 20 से कम छात्रों वाले प्राइमरी और मिडल स्कूल होंगे मर्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *