हरियाणा में इजरायली तकनीक की दिखेगी खेती, सीएम ने निवेश का दिया खुला आमंत्रण

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 8 May, 2018


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इजरायल और हरियाणा के साझा भविष्य के लिए इजरायल की कंपनियों को हरियाणा में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री इजरायल में 20 वें अंतर्राष्ट्रीय एग्रीटेक के उद्घाटन सत्र के दौरान बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने अपशिष्ट जल उपचार, सूक्ष्म सिंचाई, सटीक खेती और फसल नवीनीकरण जैसे क्षेत्रों में इजरायल की कंपिनियों को हरियाणा का सहयोग करने के लिए आमंत्रित किया है।

विदेशी दौरे पर इजरायल गए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने 20 वें अंतर्राष्ट्रीय एग्रीटेक सम्मेलन में भाग लिया। इस सम्मेलन में 51 देशों के मंत्री, गवर्नर और प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। एग्रीटेक के उद्घाटन सत्र के दौरान मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा औद्योगिक और कृषि क्षे में अग्रणी राज्य हैं। इसलिए हरियाणा विदेशी निवेशकों के बीच शीर्ष और सबसे पसंदीदा स्थान बनता जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने हरियाणा में किसानों की सहायता के लिए अपशिष्ट जल उपचार, सूक्ष्म सिंचाई, सटीक खेती, फसल नवीनीकरण, और फुव्वारा प्रणाली के क्षेत्र में प्रौद्योगिकियों और संभावित सहयोगों को आमंत्रित किया। उन्होंने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए इज़राइल से सभी संभावित भागीदारों, कंपनियों और शोध संस्थानों को आमंत्रित किया ।

उन्होंने मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए पारिवारिक खेती और एकीकृत खेती के बारे में भी बात की, साथ ही उन्होंने शुष्क और अर्ध शुष्क क्षेत्रों के विकास के अन्य तरीकों के बारे में उल्लेख किया जहां औद्योगिकीकरण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया कि हरियाणा सरकार सोहना में अंतरराष्ट्रीय स्तर के औद्योगिक शहर को स्थापित कर रही है, जिससे इस क्षेत्र में विकास होगा।

Read This News Also>>>इजरायल की तर्ज पर हरियाणा में भी मेडिकल सुविधाओं से लैस एंबुसाइकिल प्रोजेक्ट की होगी शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *