यमुना नदी पर बनेगा पुल, हरियाणा से यूपी की दूरी होगी 20 मिनट की

Breaking बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana

उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बीच की दूरी को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने यमुना पर पुल बनाने की मंजूरी दे दी है। जो करीब 80 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। इस पुल के निर्माण में करीब दो साल तक का समय लग सकता है। इस पुल की लंबाई 900 मीटर होगी।

वहीं इस पुल से लोगों का 2 घंटे का समय बचेगा। पानीपत के समालखा के रास्ते यूपी में बागपत के गांव कुर्डी नांगल से जाने वाले लोगों को पहले करीब 50 किलोमीटर घूमना पड़ता था लेकिन अब लोगों को 3 किलोमीटर की दूरी नापनी होगी। साथ ही यह समय 20 मिनट में पूरा किया जा सकेगा।

बता दें कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को समालखा से जोड़ने वाली यमुना नदी पर पुल बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था। केंद्र सरकार ने इस पुल की मंजूरी देते हुए प्रदेश सरकार को बनवाने का जिम्मा दिया है। प्रदेश सरकार की ओर से भी इसके निर्माण को हरी झंडी मिल गई है।

प्रदेश में अब तक जो भी पुल यमुना पर बने हैं, उनकी अधिकतम लंबाई 500 मीटर है। लेकिन इस पुल लंबाई 900 मीटर होगी। अभी यमुना पर पानीपत से सनौली पुल बना हुआ है। नए पुल से इसकी दूरी 24 किमी होगी। जबकि सोनीपत से बागपत को जोड़ने वाले पुल की दूरी 26 किमी होगी।

यमुना पर बनने वाले इस पुल में 19 पिलर होंगे। एक पिलर से दूसरे पिलर की दूरी 33 मीटर होगी। इसकी नींव 120 फीट गहरी होगी। इसकी क्षमता 16 लाख क्यूसेक पानी की होगी। इंजीनियरिंग के लिहाज से अब तक बने पुल में सबसे बेहतर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *