हरियाणा विधानसभा में बदला सिटिंग प्लान, अब कांग्रेस लेगी विपक्ष की कुर्सी

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Chandigarh, 24 July, 2019

हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र 2 अगस्त से शुरु हो रहा है, लेकिन इस बार मानसून सत्र के दौरान विधानसभा में सिटिंग प्लान का नजारा कुछ बदला बदला नजर आएगा। इस बार विपक्ष की कुर्सी पर भी अभय सिंह चौटाला की जगह अब कांग्रेस की तऱफ से किरण चौधऱी बैठी हुईं नजर आएंगी। वहीं नेता विपक्ष की सीट के साथ में विधानसभा की डिप्टी स्पीकर संतोष यादव की ही कुर्सी रहेगी, लेकिन इनेलो के विधायकों की सीट बदली हुई नजर आएगी।

हरियाणा में इनेलो की तरफ से कई विधायक बीजेपी में शामिल हो चुके हैं, उन विधायकों की सीट भी अब बदल गई है। वहीं इनेलो के सभी विधायक अब कांग्रेस के विधायक जहां पर बैठते थे उन सीटों पर बैठे नजर आएंगे। विधानसभा में सिटिंग प्लान को लेकर फाइनल हो चुका है, हालांकि कांग्रेस की तरफ से गुटबाजी के चलते किसी प्रकार का पत्र कांग्रेस की तरफ से नहीं भेजा गया है।

अब सीटिंग प्लान बदलने के बाद नेता विपक्ष की कुर्सी पर किरण चौधरी, उनके बगल वाली सीट पर डिप्टी स्पीकर संतोष यादव और जिस सीट पर नूंह से इनेलो विधायक जाकिर हुसैन बैठते थे उस सीट पर अब पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा बैठे हुए नजर आएंगे। वहीं स्पीकर के बिल्कुल सामने वाली साइड में जिन सीटों पर कांग्रेस के विधायक बैठा करते थे उन सीटों पर अब इनेलो के विधायक बैठेंगे।

हरियाणा में इनेलो के विधायक लगातार पार्टी छोड़ रहे हैं, अब इनेलो के पास महज पांच विधायक ही बचे हैं वहीं नसीम अहमद कांग्रेस का दामन थाम चुके हैं, जबकि चार विधायक जेजेपी में जा चुके हैं, हालांकि अभय चौटाला की तरफ से इन चारों विधायकों की दल बदल कानून के तहत स्पीकर को शिकायत भी कर चुके हैं। इधर अब हाल ही में रानिया से विधायक रामचंद्र कंबोज ने भी इनेलो को छोड़ दिया है। अभी तक कोई पार्टी में जाएंगे इसका पत्ता नहीं खोला है।

इनेलो के साथ मौजूदा वक्त में ऐलनाबाद से विधायक अभय सिंह चौटाला, रतिया से विधायक प्रो. रवींद्र बलियाला, बरवाला से विधायक से विधायक वेद नारंग, सिरसा से विधायक मक्खन सिंगला और लोहारु से विधायक ओमप्रकाश बड़वा दिखाई देंगे वहीं डबवाली से विधायक नैना चौटाला, नरवाना से विधायक पिरथी नंबरदार, उकलाना से विधायक अनूप धानक और दादरी से विधायक राजदीप फौगाट जननायक जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं।

वहीं इनेलो छोड़ने वालों में फतेहाबाद से विधायक बलवान सिंह दौलतपुरिया, जुलाना से विधायक परमिंदर ढुल, नलवा से विधायक रणबीर गंगवा, नूंह से विधायक जाकिर हुसैन और हथीन से विधायक केहर सिंह रावत भाजपा में शामिल हो चुके हैं। वहीं फिरोजपुर झिरका से इनेलो विधायक नसीम अहमद कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *