हरियाणा को मिलेगी बड़ी सौगात, एयरपोर्ट की तर्ज पर चौहान जोशी में बनेगा बस पोर्ट

Breaking Uncategorized चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana

Chandigarh, 01 June, 2018

देश की परिवहन व्यवस्था में क्रांति लाने के लिए केंद्रीय सडक एवं परिवहन मंत्रालय द्वारा एयरपोर्ट की तर्ज पर बस पोर्ट विकसित करने की दिशा में हरियाणा में सोनीपत को बडी सौगात मिलेगी। अत्याधुनिक सुविधाएं और परिवहन सेवाओं से लैस बस पोर्ट सोनीपत के चौहान जोशी में बनेगा। इसे हरियाणा सरकार और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण मिलकर निजी-सार्वजनिक भागीदारी के तहत स्थापित करेंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मीडिया एडवाइजर राजीव जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय सडक एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा देश की परिवहन व्यवस्था में बदलाव लाने तथा आमजन को बेहतर सुविधा देने की दिशा में एयरपोर्ट की तर्ज पर बस पोर्ट बनाने की योजना बनाई गई है। इसमें शुरूआती तौर पर ऐसे स्थानों का चयन किया जा रहा है, जहां अधिक से अधिक यात्रियों का आवागमन हो और व्यवसायिक दृष्टिकोण से स्थान भी बेहतर हो।

सोनीपत शहर के बस स्टैंड को जीटी रोड पर चौहान जोशी में ले जाने की तैयारी और जमीन संबंधी प्रक्रिया पूरी होने के बीच अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्रालय को इस संबंध में सुझाव दिया।

अधिकारियों ने भीडभाड वाले अंतर राज्यीय बस स्टैंड कश्मीरी गेट दिल्ली के दबाव को कम करने तथा नेशनल हाइवे एक पर ऐसे स्थान के तौर पर इसे उपयुक्त माना। जीटी रोड पर मैट्रो के आगमन, पानीपत तक रेलवे आरबिटल कारिडोर जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों को ध्यान में रखते हुए चौहान जोशी में स्थापित होने वाले बस स्टैंड को बस पोर्ट बनाने की दिशा में योजना पर काम करना शुरू किया।

मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने बताया कि शुक्रवार को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के चेयरमैन युद्धवीर मलिक ने हरियाणा के परिवहन विभाग के सचिव धनपत सिंह, सोनीपत उपायुक्त विनय सिंह के साथ बैठक की। बैठक में बस पोर्ट विकसित किए जाने की संभावना तथा बस पोर्ट बनाने के दौरान इस साढे नौ एकड जमीन पर एयरपोर्ट की तर्ज पर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने के खाके पर चर्चा की गई।

इस प्रोजेक्ट पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण हरियाणा सरकार के साथ मिलकर निजी-सार्वजनिक भागीदारी के तहत बनाने पर विचार कर रहा है। पूरे प्रोजेक्ट से जीटी रोड पर परिवहन व्यवस्था सुधरने से बडी संख्या में दैनिक यात्रियों विशेषकर सोनीपत वासियों को बडा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि सोनीपत का बस स्टैंड भीडभाड भरे स्थान पर था। शहरवासियों की मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसे चौहान जोशी स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। वर्तमान में बस स्टंैड के लिए नगर निगम द्वारा परिवहन विभाग को जमीन देने संबंधी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *