हरियाणा पुलिस भर्ती में बदलाव, परीक्षा पास पुरुष को 2.5 कि.मी. तो महिला को 1 कि. मी. दौड़ना होगा

Breaking हरियाणा

हरियाणा पुलिस में भर्ती होने के लिए युवाओं को ज्यादा दौड़ना नहीं पड़ेगा। पुलिस भर्ती के लिए बनाई जा रही नई पॉलिसी पर सरकार की मुहर लग सकती है। जल्दी ही सरकार नई प्रक्रिया शुरु करने वाली है। अब प्रदेश में 6 हजार जवानों की भर्ती होगीं। जिसमें 400 से ज्यादा सब इंस्पेक्टर भर्ती किए जाएंगे। 100 अंक में से 80 का रिटन टेस्ट होगा। 10 अंक हर एजुकेशन और 10 अंक ग्रुप सी, बी और डी के लिए लागू की गई पॉलिसी के अनुसार आर्थिक और सामाजिक आधार पर दिए जाएंगे।

सब इंस्पेक्टर के लिए किसी भी जवान ने ग्रेजुएशन लेवल पर लॉ, कप्यूंटर इंजीनियरिंग, फॉरेसिक मेडिसन, साईबर, पुलिस सांइस आदि की पढ़ाई की है तो उसे 4 अंक मिलेंगे। और मास्टर डिग्री है तो उसे 3 अंक मिलेंगे। सरकार ने अब नई पॉलिसी के लिए दौड़ भी आधी कर दी है।  इससे पहले पुरुष के लिए 5 कि. मी. महिलाओं के लिए 2.5 कि.मी. की दौड़ होती थी। लेकिन अब पुरुषों की दौड़ में बदलाव करते हुए 2.5 कि. मी. 12 मिनट में, और महिलाओं की 1 कि.मी. की दौड़ 6 मिनट में करनी होगी, साथ ही पूर्व सैनिकों को 1 कि. मी. की दौड़ 5 मिनट में पूरी करनी होगी।

गुरुग्राम में भी सिक्योरिटी को लेकर एक हजार स्पेशल पुलिस ऑफिसर की भर्ती की जाएगी। बता दें कि प्रदेश में करीब 60 हजार पद पुलिस के स्वीकृत है। फिलहाल करीब 45 हजार पदों पर जवान है, और 15 हजार पद खाली है। 6 हजार पदों की भर्ती के बाद 9 हजार पद खाली रह जाएंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *