विश्व के प्रदूषित शहरों में दूसरे नंबर पर हरियाणा का फरीदाबाद

Breaking चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 3 May, 2018

भारत में स्वच्छता अभियान के दौरान सौंदर्यकरण की तरफ से आगे बढ़ने के दावे किया जा रहे हैं, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की इस रिपोर्ट ने उन दावों की हवा निकाल दी है।

विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों में हरियाणा का स्मार्ट सिटी फरीदाबाद दूसरे नंबर है, यह सबसे बड़ी चिंता की बात है, क्योंकि करोड़ों रुपये यहां पर स्वच्छता अभियान पर खर्च किये जा चुके हैं।

बुधवार को WHO की तरफ से जारी रिपोर्ट में टॉप-20 में भारत की राजधानी दिल्ली, फरीदाबाद समेत चौदह शहर शामिल है, एेसे में यह रिपोर्ट चौंकाने वाली है।

हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शुमार है। फरीदाबाद दूसरे नंबर और गुरुग्राम दसवें नंबर पर काबिज है।

WHO  ने इस रिपोर्ट के विश्व के 108 देशों से आंकड़े जुटाए हैं। यहां पर प्रदूषण के हिसाब से सर्वे किया है। विश्व के 4300 शहरों से पीएम 10 और पीएम 2.5 के छोटे-छोटे कणों का डाटा तैयार किया गया है।

एक जानकारी के मुताबिक विश्व में साल 2016 में वायु प्रदूषण की वजह से करीब 42 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लाखों लोग वायु प्रदूषण के चलते अलग-अलग बीमारियों से ग्रसित हैं।

भारत के लिए राहत की बात यह है कि WHO ने भारत में उज्ज्वला योजना की तारीफ की है, रिपोर्ट में कहा गया है कि इस योजना के लागू होने के काफी हद तक प्रदूषण पर रोक लगी है।

 

Read This News Also >>>>>

प्राइवेट बसों में भी बुजुर्गों को मिलेगी किराये में 50 फीसदी छूट, उल्लंघन पर होगी कड़ी कार्रवाई 

1 thought on “विश्व के प्रदूषित शहरों में दूसरे नंबर पर हरियाणा का फरीदाबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *