भारत केसरी दंगल में हरियाणा का दबदबा, गीता फौगाट ने महाराष्ट्र की खिलाड़ी को किया चित

Breaking खेल बड़ी ख़बरें हरियाणा

Indervesh Duhan, Yuva Haryana
Bhiwani, 21 March, 2018

भिवानी के भीम स्टेडियम में आज तीसरा भारत केसरी 2 करोड़ी दंगल 2018 का आगाज हुआ। रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ शुरू हुए इस कार्यक्रम का प्रदेश के राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी ने दंगल गर्ल गीता फौगाट व महाराष्ट्र की वेदावंतिका पंवार हाथ मिलवाकर कुश्ती दंगल की शुरूआत की।

भारत केसरी दंगल का पहला मुकाबला महिलाओं के 68 किलोग्राम भार वर्ग में हरियाणा की गीता फौगाट व महाराष्ट्र की वेदांतिका के बीच हुआ। गीता फौगाट ने दो मिनट से भी कम समय में महाराष्ट्र की पहलवान को चित कर दिया। पुरूषों के 68 किलोग्राम भार वर्ग में रेलवे के बजरंग ने राजस्थान के निर्मल बिश्रोई को 10-0 के अंतराल से चारों खाने चित कर दिया।

इस मौके पर राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि हरियाणा के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि गर्व की बात है कि खेलो इंडिया प्रतियोगिता में हरियाणा ने 38 स्वर्ण, 36 रजत व 38 कांस्य पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन किया है।

130 करोड़ के भारत में हरियाणा की जनसंख्या मात्र ढाई करोड़ है। उन्होंने कहा कि कबडडी व कुश्ती की तर्ज पर मुक्केबाजी के ईनामी मुकाबले भी प्रदेश में करवाए जाएंगे। इस प्रकार की प्रतिस्पर्धाओं से खिलाडिय़ों में निखार आता है और ओलंपिक की तैयारियों को भी बल मिलता है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं खेलमंत्री अनिल विज ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक जिले में 20 खेल नर्सरियां स्थापित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने कबडडी व कुश्ती की ईनामी प्रतियोगिताएं शुरू की हैं। निकट भविष्य में मुक्केबाजी के मुकाबले भी इसी तर्ज पर करवाए जाएंगे।

तीन दिन तक चलने वाले भारत केसरी दंगल में आठ प्रदेशों के करीबन सवा सौ खिलाड़ी अपना दमखम दिखाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *