अमेरिका में बजा हरियाणवियों का डंका, स्वतंत्रता दिवस पर विशेष रूप से किया गया सम्मानित

Breaking कला-संस्कृति चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 21 August, 2018

भारते देश में जन्में लोग दुनिया में चाहे कहीं भी क्यूं न चले जाएं, लेकिन अपने संस्कार, सभयता और रीति- रिवाजों को कभी नहीं भूलते हैं। अपनी संस्कृति के लिए जाने जाते हैं भारतीय।

जहां स्वतंत्रता दिवस को भारत की भूमि पर बड़े ही धूमधाम से लाल किले पर तिरंगा फहराकर मनाया गया, वहीं विदेशों में रह रहे भारतवर्ष के मूल निवासियों में भी कोई कम जोश नहीं दिखा।

अमेरिका में कई भारतीयों ने इंडिया डे परेड में हरियाणा की झांकी के साथ भाग लेकर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हजारों लोगों के साथ भारत मां को याद करते हुए वंदे मातरम के नारे लगाए ।

इस खास आयोजन में सहयोग देने के लिए और इस पर डाक्यूमेंट्री फिल्म का निर्माण करने के लिए भारत से विशेष रूप से अमेरिका आए निर्देशक ‘हरविंदर मलिक’ ने ग्लोबल हरियाणा की झांकी ” म्हारी बेटियां म्हारी शान “ के साथ- साथ इस पूरे इवेंट को हरियाणवीं थीम देने के लिए निर्देशित किया।

उनके निर्देशन में हरियाणवीं दामण चुनरी, गहनों और धोती कुर्ता खंडका से सजे हरियाणवीयों ने जमकर हरियाणवीं गानों पर नृत्य किया और वर्षों बाद इस मौके पर गुलगुले और सुहानी का स्वाद चख हरियाणवीं धरती और खुशबू को अमेरिका में महसूस किया।

इस मौके पर पूरे वर्ल्ड का मीडिया हरियाणवीं कलरफुल ड्रेस और हरियाणा डांस में घूमते घाघरों की खूबसूरती को देखकर गदगद हो उठा।

इस खास प्रोग्राम में अमेरिका में नव गठित ग्लोबल हरियाणा के चेयरमैन बालेंद्र कुंडू ने हरियाणवीं अप्रवासी भारतीयों जैसे कि गुलशन छाबड़ा, नरेंद्र सहरावत, देवेंद्र अत्री, अशोक कादयान, संगीता राणा,विक्रम मोर, रीतू तोमर, कमला कुंडू, सुमन ग्रेवाल, सविता जाखड़, दिलबाग सिंधु ,नीरज कुमार, संदीप मिटयान, डॉ सुरेश गुप्ता, सीमा अहलावत, रवि अहलावत, राकेश कुमार गौड़, सविता रानी, सरोज सिंधु और अन्य ग्लोबल हरियाणा के सहयोगियों के साथ बड़े ही धूमधाम से मनाया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *