HBSE की परीक्षाएं हो सकती है GPS आधारित

बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana,

Bhiwani, (06-04-2018)

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित परीक्षाओं के सम्पन्न होने पर बोर्ड प्रशासन और सरकार ने राहत की सांस ली है। राजनीतिक उठापटक, शह और मात के खेल में स्कूल स्तर की परीक्षाएं सम्पन्न हो गई।

इससे पूर्व बोर्ड हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित कर चुका है, क्योंकि इससे पूर्व जितनी बार भी पात्रता की परीक्षा हुई तो पेपर लीक होने और रद होने का भी बोर्ड का इतिहास रहा है।

बोर्ड प्रशासन द्वारा नसल पर नकेल डालने का प्रयास किया गया है।

आगामी परीक्षाओं में परीक्षा केन्द्र जीपीएस पर आधारित होंगे ताकि परीक्षार्थियों को परीक्षा देने दूर न जाना पड़े।

प्रदेशभर के अनेक परीक्षा केन्द्रों को रद करने व बदलने के मुद्दों को लेकर प्रशासन को राजनीतिक दखलांदाजी के प्रयासों को भी झेलना पड़ा, लेकिन नकल रोकने की दृढ़ इच्छाशक्ति के चलते बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने हरियाणा ओपन सीनियर सेकेंडरी व सेकेंडरी की एक परीक्षाएं एक साथ करवाई।

बोर्ड कर्मचारियों के आंदोलन के चलते वार्षिक परीक्षाएं सम्पन्न करवाना बड़ी चुनौती थी, करीब दो महीनों से कर्मचारियों का आंदोलन चल रहा था, वहीं दूसरी ओर शिक्षकों ने भी परीक्षाओं का बहिष्कार करने की धमकी दे रखी थी।

बोर्ड अध्यक्ष की सूझ बूझ और बोर्ड कर्मचारियों के शांतिपूर्ण परीक्षाएं संचालित करवाने में सहयोग करने की मानसिकता तथा शिक्षकों की मांगों को बोर्ड अध्यक्ष द्वारा समय से पूर्ण हल करने की समझदारी से परीक्षाएं सही ढ़ंग से सम्पन्न हो गई।

परीक्षाओं के दौरान रद किए केन्द्रों की विभिन्न विषयों की परीक्षा एक ही दिन में सम्पन्न करवाना भी एक रिकार्ड रहा है। इस बार बोर्ड प्रयोग के तौर पर डीएड व कम्पार्टमेंट के विषयों की परीक्षा ऑनलाइन करवाने की सोच रही है। शिक्षा बोर्ड ने वेरीफिकेशन की सुविधा भी शुरू की है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *