विदेशों में भी हो रहा है, हरियाणा की पढ़ाई का बोल-बाला

चर्चा में दुनिया बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana

Haryana, 28-03-2018

हरियाणा की पढ़ाई विदेशों में भी लोगों को भा रही है। अब विदेशों में हरियाणा की पढ़ाई का बोल- बाला हो रहा है। विदेशों मे लोग यहां की पढ़ाई से इतने प्रभावित हिए हैं कि वे पढ़ाई के तौर- तरीकों को समझने के लिए हरियाणा पहुंच चुके हैं।

जी हां, आप सभी को यह जानकर बेहद खुशी होगी कि हरियाणा के वोकेशनल कोर्स के बारे में जानने के लिए कनाडा, चिली, आयरलैंड के करियर काउंसलर गुड़गांव पहुंच गए हैं।

ये एक्सपर्ट एसआरएफ फांडेशन के साथ मिलकर हरियाणा के एजुकेशन सिस्टम को समझने के लिए काम कर रहे हैं। एजुकेशन प्रोग्राम एक्सचेंज के तहत एक्स्पर्ट गांव के स्कूलों में चल रहे कोर्स के बारे में जानकारी ले रहे हैं।

आईबीएम के कॉरपोरेट सोशल कॉर्प के तहत टीम के 3 सदस्य गुड़गांव में पहुंचे हैं। इनमें आयरलैंड से जॉन कोलिंस, कनाडा से इरिन फ्लैनिंग और चिलि से क्लाउडिया मोंडाका ने एसआरएफ की ओर से चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम के विभिन्न कोर्स को समझा।

वहीं गांव में जाकर अलग-अलग समुदाय से बात करके, सरकारी स्कूलों में आईटीआई के संचालक के तरीकों को समझा। इसके बाद कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। एक्सपर्ट ने बताया कि कोर्स के अनुसार दीवारों पर चित्रण होने जरूरी हैं, वहीं यू-ट्यूब का प्रयोग छात्रों के करियर और एजुकेशन के लिए महत्वपूर्ण बनता जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *