राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं ने बढ़ाया हरियाणा में गर्मी का पारा, सामान्य से हुआ 8 डिग्री अधिक

बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana

Haryana, 29-03-2018

मरुस्थल की ओर से आ रही गर्म हवाओं से हरियाणा में गर्मी  तेजी से बढ़ रही है। गर्मी इतनी बढ़ गई है कि दिन के समय लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। बता दें कि दिन का पारा सामान्य से 8 डिग्री तक अधिक हो गया है, जबकि रातें भी सर्द से गर्म होने लगी हैं।

वीरवार को सुबह 11 बजे पानीपत का तापमान 34 डिग्री पहुंचा गया। वहीं हिसार का तापमान 38 डिग्री, करनाल 34 डिग्री, भिवानी 37 डिग्री, रोहतक 37 डिग्री, सिरसा 36 डिग्री रहा। दो दिनों में धरती का पारा चार से छह डिग्री तक बढ़ गया है।

दूसरी ओर मौसम वैज्ञानिकों ने अबकी बार मई-जून में दिन का पारा सामान्य से एक डिग्री अधिक रहने की संभावना जताई है। सरकार पहले ही आदेश दे चुकी है जहां पेयजल की दिक्कत हो, वहां पेयजल टैंकर उपलब्ध कराए जाएं।

रात का पारा भी सामान्य से दो से तीन डिग्री तक अधिक हो गया है। वर्ष 2017 में जहां तीन माह में 7.2 एमएम बरसात हुई थी। अबकी बार 0.4 एमएम बरसात हुई है, जो सामान्य से 96 प्रतिशत कम है। नमी घटने से पारा बढ़ा है और लू जैसे हालात हालात हो गए हैं।

वीरवार और शुक्रवार को पारा एक से दो डिग्री बढ़ सकता है, जबकि 1 और 2 अप्रैल को दो से तीन डिग्री तापमान कम हो सकता है। चंडीगढ़ आईएमडी के साईंटिस्ट शिवेंद्र सिंह ने बताया कि राजस्थान की ओर से आ रही गर्म हवाओं की वजह से हरियाणा में पारा सामान्य से आठ डिग्री तक अधिक बढ़ा है। जल्द ही यह कम होगा। पिछले साल की अपेक्षा प्रथम तीन माह में बरसात कम होने से गर्मी अचानक बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *