स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, अस्पताल में अवैध तरीके से लिंग जांच कर रहे डॉक्टर को छापेमारी कर दबोचा

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Ajay Mehta, Yuva Haryana

Fatehabad, 26 July, 2018

कई बार लोग लड़के की चाहत में लिंग का निर्धारण करवा लेते हैं और जैसे ही पता चलता है की गर्भ में लड़की है, तो गर्भ को गिरा देते हैं। कन्या भ्रूण हत्या जैसे मामलों पर रोक लगाने के लिए सरकार ने लिंग जांच पर भी पाबंधी लगा दी थी। लेकिन आए दिन एक ऐसी खबर जरूर सुनने को मिलती है, जहां अस्पतालों में गैर कानूनी तरीके से लिंग जांच चल रहा होता है। ऐसा ही एक मामला टोहाना से सामने आया है। जहां सेठी अस्पताल में अवैध तरीके से लिंग जांच की जाती है।

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर छापा मारा। जिसके बाद अल्ट्रासाउंड मशीन को सील कर लिया गया है। वहीं साथ ही डीवीआर व रिकॉर्ड को जब्त करके भी कार्रवाई  की गई। इससे पहले भी इसी अस्पताल में कई बार लिंग जांच व भ्रूण हत्या को लेकर छापेमारी की गई थी।

आपको बता दें की इस बारे में सीएमओ डॉक्टर मुनीष बंसल ने बताया कि उनकी टीम के पास सूचना थी कि इस अस्पताल में लिंग जांच करने का कार्य किया जाता है। जिसके बाद एक डिकोय महिला को तैयार करने के बाद अस्पताल में भेजा गया।

जहां विभाग की टीम ने तुरंत छापेमारी करते हुए महिला डॉक्टर को लिंगजांच करते हुए पकड़ा गया। उन्होंने कहा की कानूनी कार्रवाई अभी जारी है और अगर इस मामले में दोषी पाया जाता है, तो डॉक्टर्स का लाइसेंस रद्द होना तय है। साथ ही तीन से पांच साल तक की सजा भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *