आर्थिक आधार पर हुई भर्तियों को बड़ा झटका, हाईकोर्ट ने MPHW की ज्वाइनिंग पर लगाई रोक

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 03 August, 2018

हरियाणा में MPHW (Female) EBPGC के रिजल्ट जारी होने के बाद खुशी का माहौल था, लेकिन अब इन अभ्यार्थियों को बड़ा झटका लगा है। पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने इसकी ज्वाइनिंग पर रोक लगा दी है। यह आर्थिक आधार पर आरक्षण के तहत पोस्ट है जिनपर रोक लगाई गई है।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने हाल ही में MPHW (Female) EBPGC का रिजल्ट घोषित किया था. लेकिन इन अभ्यार्थियों की नियुक्ति पर अब पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है।

इस मामले को लेकर सोनिया देवी व अन्य ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई गई थी । इस भर्ती में जो रिजल्ट जारी किया गया था उसमें रिजर्वेशन कोटा 50 फीसदी से ऊपर जा रहा था. जिसके बाद कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया था।

इस भर्ती को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने कैटेगरी नंबर 9 के तहत 300 पदों के लिए 01/2015 को आवेदन निकाले थे। जिसके बाद इसमें पोस्ट बढाई गई थी। इसमें से EBPGC 30 पोस्ट थी। इसके लिए 22 जनवरी 2017 को लिखित परीक्षा संपन्न हो गई थी।

इस मामले में अब हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने दोबारा ज्वाइन करते ही EBPGC कोटे के तहत रुके हुए रिजल्ट को 18 जुलाई को घोषित कर दिये थे।

यहां देखें जारी किया गया रिजल्ट

वहीं अब पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने इस भर्ती को लेकर स्टे लगा दिया है। कोर्ट में याचिकाकर्ता के मुताबिक EBPGC कोटे के तहत जारी रिजल्ट से 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण हो गया है, जिस वजह से इस भर्ती के तहत अभ्यार्थियों की ज्वाइनिंग पर रोक लगा दी है।

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में अधिवक्ता विनीत ढांडा ने बताया कि इस रिजल्ट को लेकर सोनिया देवी व अन्य ने याचिका लगाई थी। इस भर्ती में पहले 300 पोस्ट निकाली गई थी जिसके बाद कुछ पोस्ट और बढाई गई थी वहीं EBPGC कोटे की 30 सीटें थी।

उन्होने बताया कि अब हाल ही में इसका रिजल्ट घोषित किया गया है जिसमें रिजर्वेशन 50 फीसदी से ज्यादा हो रहा है, जो कि नियम के विरुद्ध है। इसी को लेकर अब माननीय कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *