हिमाचल वासियों के लिए ‘हिमउदय’ आवास योजना शुरु, अब मिलेगा अपने सपनों का घर

बिजनेस विविध

Umang Sheoran, Yuva Haryana
Panchkula, 8 May, 2018

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के ऐसे मेहनतकश लोगों के लिए, जो ऊंचे दामों और भरोसेमंद प्रोजेक्ट की पर्याप्त जानकारी के अभाव में अपने सपनों का घर पाने में कठिनाई महसूस करते हैं, एक गैर-लाभकारी हाउसिंग सोसाइटी ‘हिमउदय ‘ , ट्राइसिटी के पंचकूला एक्सटेंशन 2 में एक नया और अपमार्केट प्रोजेक्ट लेकर आयी है। हिमउदय का एक विशेष पहलू यह है कि इसे हिमाचल के दो युवा उद्यमियों, अजय चंदेल और हेमंत डोगरा ने विकसित किया है।

हिमउदय के प्रमोटर, अजय चंदेल ने बताया, ‘हिमउदय की एक खास बात यह है कि  यह हिमाचल वासियों के लिए एक किफायती आवास योजना है, जिसका विशेष फोकस सेना में कार्यरत बहादुर हिमाचलियों पर है, ताकि वे घर से दूर होकर भी घर जैसा माहौल पा सकें। ‘

हिमाचलियों के लिए एक विशेष आवासीय परियोजना के रूप में, हिमउदय ने हिमाचल के लोगों को अपने घर का सपना पूरा करने के लिए एक पजेशन उत्सव मनाया, जिसमें डिफेंस बैकग्राउंड वाले पहले से ही पंजीकरण करा चुके सदस्यों को कब्जे सौंपे गये। कब्जे देने का समारोह रामगढ़ हेरिटेज, सेक्टर28, पंचकूला में आयोजित किया गया।

पंचकूला के विधायक ज्ञान चंद गुप्ता इस अवसर पर उपस्थित थे। कार्यक्रम में कुल 66 में से 36 लोगों को मकान का पजेशन दिया गया। हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने अपने एक संदेश में परियोजना को अपनी शुभकामनाएं और आशीर्वाद प्रेषित करते हुए हाउसिंग सोसाइटी के सदस्यों व प्रमोटरों को बधाई दी।

परियोजना के सह-प्रमोटर, हेमंत डोगरा ने कहा, ‘बच्चों की उच्च शिक्षा, पीजीआई जैसे संस्थान के कारण चिकित्सा जरूरतों, शॉपिंग और मनोरंजन के तमाम विकल्पों के चलते और मैदानी इलाके में अपना दूसरे घर की आवश्यकता के लिहाज से हिमाचल वासियों के लिए चंडीगढ़ ट्राइसिटी में मकान लेना एक अच्छा निवेश विकल्प है। हिमाचलियों के इस सपने को पूरा करने की जिम्मेदारी को समझते हुए, हिमउदय हाउसिंग आरामदायक घरों के अपने अनूठे कांसेप्ट के साथ आगे आया है।

अजय चंदेल ने आगे बताया, ‘यह हिमाचल के लोगों को हिमाचलियों के आसपास रहने की सुविधा देने का एक प्रयास है, जहां वे पहाड़ के अपने असली घर से दूर रहते हुए भी सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ सुखमय जीवन जी सकें। हमें लगा कि पहाड़ के अत्यधिक ठंडे मौसम के कारण हिमाचलियों को भी मैदानी इलाके में अपने एक सेकेंड होम की जरूरत है। ‘

इतना ही नहीं, हिमाचलियों को सेटल करने के लिए पंचकूला एक्सटेंशन-2 को चुना गया, जो कि ट्राइसिटी में सबसे अच्छे विकल्पों में से है। इसका कारण यह है कि यहां विकास और हर तरह की सुविधाओं के अलावा निवेश पर उच्च रिटर्न की अच्छी संभावनाएं मौजूद हैं। पंचकूला एक्सटेंशन-2, हरियाणा के टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग द्वारा अनुमोदित टाउनशिप है।

यहां उल्लेख करना उचित होगा कि भारतीय सेना के एक पूर्व अधिकारी, कैप्टन आर एस ठाकुर, जो एक सफल उद्योगपति और हिमाचल प्रदेश के परवाणू शहर के एक समाजसेवी हैं और परवाणू नगर परिषद में जनता का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने भी सोसायटी के सदस्यों की खातिर नो प्रॉफिट नो लॉस के आधार पर ट्राइसिटी में हिमउदय सोसाइटी के तहत एक किफायती आवास उपलब्ध कराने में अपना सहयोग दिया है।

विशेष रूप से हिमाचलियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, ट्राइसिटी में आरामदायक निवास की जरूरत पूरी करने के लिए, हिमउदय हाउसिंग सोसाइटी सेक्टर-12, पंचकूला के एक्सटेंशन-2 में 185 वर्ग गज साइज के इंडिपेंडेंट फ्लोर उपलब्ध करा रही है। यह नेशनल हाईवे-73 पर स्थित है, और चंडीगढ़ से केवल 15 किलोमीटर दूर है। इसके नजदीक ही, पंचकूला इको-सिटी में शोरूम, दुकानें, 24 घंटे चलने वाले एटीएम, ज़ी स्कूल और 16 होल वाला एक गोल्फ कोर्स है, जो कि एक स्वास्थप्रद जीवन शैली प्रदान करने के लिहाज से डिज़ाइन किया गया है। हिमउदय फेज 1 की सफलता के साथ, अब इसका फेज-2 भी जल्द आ रहा है, जिसके लिए पहले से ही एक अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

 

Read This News Also>>>>हरियाणा में आवास बोर्ड के भवन अब दूसरे को हस्तांतरित हो सकेंगे,बोर्ड ने बनाई नई नीति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *