नए विमान खरीदेगी हरियाणा सरकार, हिसार एयरपोर्ट को उड्डयन हब के रूप में विकसित करेगी

Breaking बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा

Yuva Haryana

Hisar (4 April 2018)

राज्य नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार जल्दी ही 40 करोड़ रुपये के चार नए विमान खरीद सकती है। हिसार हवाई अड्डे को तीन चरणों में एक उड्डयन हब के रूप में विकसित करने के लिए हरियाणा सरकार दस सीटों वाला किंग एयर बी-250 और तीन छोटे सेसना-172 एस जेटीए प्रशिक्षण वायुयान की खरीद की जाएगी। ये विमान वर्तमान में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखण्ड, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में सरकारी तौर पर उपयोग किया जा रहे है।

प्रशिक्षण वायुयानों की खरीद पर 3 करोड़ 16 लाख से अधिक और किंग एयर बी-250 की खरीद पर कुल 62 लाख 50 हजार अमेरिकन डॉलर खर्च होने का अनुमान है।

उन्होंने कहा, फिलहाल हरियाणा सरकार के पास राज्यपाल, मुख्यमंत्री और अन्य व्यक्तियों को हवाई सेवाएं देने के लिए एक जुड़वां इंजन हेलीकॉप्टर है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 2005 में एक विमान खरीदा था, जो चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर उतरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

मंत्री ने यह भी कहा कि क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना- उड़ान के अंतर्गत, पिनांकल एयरलाइंस ने जून से हवाईअड्डा में अपनी सेवाएं देने के लिए पहले ही सहमति दे दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *