करनाल के बाद अब हिसार के पांच गांव होंगे लाल डोरा मुक्त, जानिये कौनसे हैं वो पांच गांव ?

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Hisar

हरियाणा में अब लोगों को उनकी जमीनों का मालिकाना हक मिलना शुरु हो गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसकी शुरुआत करनाल के सिरसी गांव से की थी। सिरसी गांव के सफल कार्यक्रम के बाद अब प्रदेश के 75 गांवों को लाल डौरा मुक्त किया जा रहा है।

करनाल के पांच गांवों के बाद अब हिसार के पांच गांवों का नंबर है। इन पांच गांवों की ड्रोन के जरिये पैमाइश का काम होगा और लोगों को उनकी जमीनों का मालिकाना हक मिलेगा।

हिसार की जिला उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने कहा कि प्रारंभिक चरण में सभी जिलों को पांच-पांच गांवों की लैंड मैपिंग करवानी है। हिसार जिले में मिरकां, लाडवा, दाहिमा, भोजराज तथा गुंजार गांवों को लैंड मैपिंग के लिए चयनित किया गया है। उन्होंने राजस्व विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाकर तय समयावधि में कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

लैंड मैपिंग प्रक्रिया में ग्राम पंचायत के माध्यम से सभी ग्रामीणों को सूचित करके आपत्तियां भी ली जाएंगी। उन आपत्तियों को दूर करने के बाद गांव का पूरा जमीन का रिकार्ड प्रणालीबद्ध हो जाएगा। इसके बाद प्रत्येक भू-मालिक को टाइटल दस्तावेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी सर्वे आफ इंडिया के प्रतिनिधियों से मिलकर तालमेल से कार्य करें। लाल डोरे से मुक्ति के बाद मकानों की रजिस्‍टरी होंगी तो इससे अवैध कब्‍जों से भी राहत मिलेगी। जमीन को लेकर विवाद नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *