सरकार करेगी 63 स्कूलों को अपग्रेड, लड़कियों के लिए फ्री में हॉस्टल सुविधा

Breaking बड़ी ख़बरें युवा सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana

Chandigarh

प्रदेश में लड़कियों की पढ़ाई को लेकर लगता है सरकार अब धरातल पर कुछ करने की सोच रही है। जिसकी जिम्मेंवारी स्कूल शिक्षा विभाग के कंधो पर होगी।

सरकार का फोकस अब उन लड़कियों की तरफ है जो किसी कारण से स्कूल में जा नहीं पाती शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती है। अब उन लड़कियों के लिए सरकार एक अभियान चलाने जा रही है। प्रदेश सरकार को समग्र शिक्षा अभियान जो एक केंद्र की योजना है के तहत पिछड़े स्कूलों को अपग्रेड करने के लिए1400 करोड़ की राशि प्रदान की गई है।

जिसके तहत प्रदेश में जो कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के नाम से 27 स्कूल खुले हुए है उनको अपग्रेड किया जाएगा। इन पिछड़े विद्यालयों में केवल 6 से 10 तक की ही शिक्षा होती थी जो लड़कियों के लिए ही था।

इन स्कूलों में हॉस्टल की सुविधा भी मौजूद है। इसी तरह से आरोही मॉडल स्कूल भी है जिनमें भी हॉस्टल की सुविधा है।

लेकिन सरकार ने अब एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार अब  इन स्कूलों के हॉस्टलों में लड़कियों को मुफ्त में रहने का इंतजाम करेगी ताकि जो लड़किया पढ़ना चाहती है वे फ्री में रहकर पढ़ सकें।

इसके लिए यह स्कूलों को 10 वीं तक कर दिया गया है। साथ ही विभाग इन स्कूलों के 10 किलोमीटर के दायरे में पड़ने वालों गांवों के लोगों से बात कर लड़कियों को शिक्षा के लिए हॉस्टल सुविधा देगा। इससे लड़कियां हॉस्टल में रहकर पढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *