कोरोना से बचना है तो बढ़ानी होगी इम्युनिटी पॉवर, पींए ये ड्रिंक्स

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन सेहत हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Chandigarh

कोरोना वायरस का डर लोगों में इस तरह समा चुका है कि इससे कैसे बचा जाए और क्या किया जाए, ये समझ नहीं आ रहा। ऐसे में सोशल मीडिया पर आने वाले मैसेज तो और परेशान कर देते हैं। लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं संक्रमण से कैसे बच सकते हैं।

इससे बचने के लिए हमें ऐसे फ्रूट, ड्राइफ्रूट्स व सलाद खाने चाहिए जो रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी बढ़ाने वाले हों। दिन में अधिक से अधिक पानी पिएं और सुबह के समय हेवी नाश्ता करें। कोरोना मुख्य तौर पर संक्रमण से फैलता है। इसलिए हमें बार बार हाथ धोने चाहिए।

बता दें कि यह बात सामने आई है कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है या जिन लोगों की उम्र 60 साल से ज्‍यादा है कोरोना वायरस उन पर ज्‍यादा अटैक करता है। ऐसे में हम प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर कोरोना को मात दे सकते हैं। यह कोई दवा तो नहीं है मगर इससे शरीर में बेक्‍टीरिया आसानी से प्रवेश नहीं कर पाते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दाल चीनी, लोंग, इलायची, तुलसी, काली मिर्च, जायफल इत्यादि को मिक्स कर पानी में उबालें और बार बार इसका सेवन करें। यह ड्रिंक्‍स इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं-

वीटामिन सी से भरपूर फल जैसे संतरा, मौसमी, किन्नू, पाइनएप्पल, किवी इत्यादि खाएं। गाजर, टमाटर, नींबू का सलाद में प्रयोग करें। पेट भर कर खाना खाएं, भूखे न रहें।

क्या न खाएं-

तली चीजों से परहेज करें। मैदा से बने प्रॉडक्टस व पैक्ड फूड का इस्तेमाल न करें। आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिक्स, आचार इत्यादि का सेवन न करें।

सरकारी गाइडलाइन के अनुसार कोरोना वायरस के रोगी को गिलोय की गोलियां दी जा सकती है। इसके लिए कोई आयुर्वेदिक दवा नहीं है। परंपरागत चीजों में हम जुकाम, खांसी, कफ को दूर करने के लिए तुलसी, अदरक, काली मिर्च का प्रयोग करते आए है। इन्हीं चीजों का प्रयोग कर सकते हैं। इन सब चीजों के मिश्रण का भी प्रयोग किया जा सकता है।

कोरोना वायरस को वर्ल्‍ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने महामारी घोषित कर दिया है तो ऐसे में सरकार की गाइडलाइन के अनुसार गिलोय की गोलियां ले सकते हैं। सरकार द्वारा दी जा रही गाइडलाइन का पालन किया जाना चाहिए। कोरोना वायरस से बचाव सावधानी में ही है। क्योंकि अभी तक इसकी कोई वैक्सीन सामने नहीं आई है। ऐसे में लोगों से दूरी बनाए रखें और हाथों को बार-बार धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *