एचटेट के लिए आए तीन लाख 70 हजार आवेदन, अंगूठे के मिलान का भी होगा निपटारा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें रोजगार हरियाणा हरियाणा विशेष
Yuva Haryana
Bhiwani, 08 Dec, 2018
ह रियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा एचटेट परीक्षा-2018 के लिए तीन लाख 70 हजार आवेदन आए हैं। बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि खास बात ये है कि बोर्ड ने एचटेट पास परीक्षार्थियों के अंगूठे मिलान अंगूठे मिलान के लेकर आने वाली परेशानी व नौकरी में बनने वाली बाधा का भी स्थाई समाधान निकाला है।
बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड हर साल भावी अध्यापकों की एचटेट परीक्षा लेता है। इस बार एचटेट परीक्षा-2018  5 व 6 जनवरी को आयोजित की जा रही हैं। इन परीक्षाओं को लेकर शिक्षा बोर्ड चेयरमैन ने प्रैसवार्ता कर जानकारी दी और बताया कि इस बार आवेदन की अंतिम तिथि 3 दिसंबर रखी गई थी। जिसके तहत आवेदन करने वालों की संख्या 3 लाख 76 हजार के करीब है। उन्होने बताया कि बोर्ड ने पहली बार दिव्यागों के लिए ग्रह जिला में परीक्षा केन्द्र बनाने का फैसला लिया है।
इसके अलावा बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि इन परीक्षाओं में अन्य परीक्षाओं की तरह महिलाओं को मंगल सूत्र व सिखों के लिए अपना चिन्ह परीक्षा केन्द्र में ले जाने पर छूट होगी। एचटेट पास होने के बाद भी अंगूठों के मिलान को लेकर आने वाली परेशानी व नौकरी के दौरान बनने वाली बाधा के सवाल पर बोर्ड चेयरमैन ने कहा कि इसका स्थाई समाधान निकाला गया है।
उन्होने बताया कि आवेदन के समय, परीक्षा के दौरान तथा परीक्षा पास होने के बाद परीक्षार्थी का अंगूठे के निशान लिए जाएगें और सही पाए जाने के बाद एसएससी को डाटा भेजा जाएगा। उन्होने बताया कि इस प्रक्रिया के बाद की भी एचटेट पास करने वाले अध्यापक की नौकरी में बाधा नहीं आएगी।
निश्चित तौर पर शिक्षा बोर्ड द्वारा एचटेट पास के लिए किया गया ये समाधान अनेक परेशानियों को खत्म करने वाला है। क्योंकि पहले एचटेट पास होने के बाद जब कोई नौकरी लगता था तो फिर से अंगुठे मिलान की प्रक्रिया में कहीं ना कहीं उल्झ जाता था और अनेक परेशानियों का सामना करना पङता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *