हमने प्रदेश को 4 नए थर्मल प्लांट दिए, 4 शहरों को मेट्रो से जोड़ा, भाजपा ने 1 लाख 61 हजार करोड़ का कर्ज दिया

बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने प्रदेश के बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश को आर्थिक दिवालिएपन की दलदल में धकेल दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के गठन के बाद 1966 से 2014 तक के 48 साल में हरियाणा पर कुल कर्जा करीब 70 हजार करोड़ था जबकि भाजपा के पिछले साढ़े 3 साल के कुशासन के कारण यह कर्जा बढ़कर 1 लाख 61 हजार करोड़ के पार हो चुका है।

पैर में फ्रैक्चर के कारण विधानसभा अधिवेशन में शामिल नहीं हो पा रहे पूर्व मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि भाजपा सरकार ने 91 हजार करोड़ रुपए कर्ज लेकर साढ़े 3 साल में कहां खर्च कर दिया, इसका जवाब प्रदेश में किसी को भी समझ में नहीं आ रहा है, क्योंकि इस सरकार ने जनहित का कोई ऐसा काम नहीं किया जिससे कर्ज में ली गई इतनी भारी-भरकम राशि के खर्च साबित हो सके।
हुड्डा ने कहा कि इस सरकार ने कोई नया थर्मल प्लांट नहीं लगाया और किसी भी नए शहर को मैट्रो से नहीं जोड़ा जबकि हमने 4 नए थर्मल प्लांट लगवाए और 4 प्रमुख शहरों को दिल्ली मैट्रो से जोडऩे का काम किया। भाजपा शासन में प्रदेश में एक भी नया सरकारी मैडीकल कॉलेज नहीं बना, जबकि हमने 4 नए मैडीकल कॉलेज खुलवाए।

कांग्रेस सरकार के दौरान के.एम.पी. एक्सप्रैस-वे का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका था और इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत आने वाली किसानों की जमीन का प्रस्तावित मुआवजे का 4 गुना मुआवजा दिया था और यह सरकार बाकि 10 प्रतिशत काम को साढ़े 3 सालों में भी पूरा नहीं करवा पाई। हुड्डा ने आगे कहा कि किसानों की दयनीय स्थिति को देखते हुए सरकार को डीजल पर वैट में कमी करनी चाहिए थी। सरकार ने तो डीजल पर वैट 9.24 प्रतिशत से बढ़ा कर 17.22 प्रतिशत कर दिया था। बजट में खाद व कृषि सम्बंधी उपकरणों पर भी किसानों को कोई राहत प्रदान नहीं की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *