गुरूग्राम के लघु सचिवालय जाने पर स्वागत में मिलेंगे हरे प्लांट्स- पढ़िए इस मुहिम के बारे में

Breaking Uncategorized चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Haryana, 19-05-2017

अब गुरूग्राम के लघु सचिवालय जाने वाले हर व्यक्ति का स्वागत हरे- भरे प्लांट्स के साथ किया जाएगा। जी हां, आस-पास के वातावरण के हरा-भरा रखने और पर्यावरण के प्रति अपने दायित्व को निभाते हुए गुरुग्राम जिला प्रशासन ने यह खास मुहिम चलाई है।

इस मुहिम की शुरूआत गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने लघु सचिवालय में अधिकारियों व कर्मचारियों को 600 इन हाऊस प्लांट्स बांटकर की। उन्होंने इस अवसर पर अधिकारियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई तथा प्लेज कार्ड पर हस्ताक्षर करवाए।

‘लिव ग्रीन-थिंक ग्रीन’ नाम से चलाए गए इस अभियान को सफल बनाने में युनाइटेड-वे व करियर नामक कंपनी द्वारा विशेष रूप से सहयोग दिया जा रहा है।

इस अभियान के तहत 500 छोटे प्लांट्स और 100 गमले कंपनी ने जिला प्रशासन के माध्यम से सरकारी विभागों में दिए, ताकि वे पर्यावरण के प्रति अपने उत्तरदायित्वों को अच्छी तरह से समझ सकें।
लघु सचिवालय के अधिकारियों को रिजटा, विक्टोरिया, एरेसा पॉल्म, अगलोनेमा, मनी प्लांट और बैंबू इन हाऊस प्लांट वितरित किए गए।

इन प्लांट्स की खासियत यह है कि कमरा बंद करने के बाद भी यह प्लांट ऑक्सीजन पैदा करता है। ऐसे प्लांट्स लगाने से वायु प्रदूषण कम होता है और हवा स्वच्छ होती हैं। इसके अलावा इनसे  कमरों की शोभा भी बढ़ती है।

अगर स्वास्थ्य की बात की जाए, तो ये प्लांट्स व्यक्ति को तनावमुक्त बनाते हैं। इनसे  व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। मनी प्लांट हवा में फिल्टर करके घर में आक्सीजन प्रवाह में वृद्धि करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *