अगर आप केले के छिलके को फेंक देते है, तो जरूर पढ़िए ये खबर…

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सेहत हरियाणा हरियाणा विशेष

केला एक ऐसा फल है, जिसका इस्तेमाल वजह बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक के लिए अलग-अलग प्रकार से किया जाता है। केले में विटामिन, मिनरल्‍स, प्रोटीन, एंटी फंगल, फाइबर जैसे पोषक तत्व शामिल होते है। अक्सर लोग केला तो खाते है लेकिन उसके छिलके को फेंक देते है। लेकिन इसे फेंकना नहीं चाहिए। क्योकिं केले का छिलका भी उतना ही फायदेमंद होता है जितना की इसके अंदर का फल। आपको यह जानकर हैरानी होगी की केले के छिलके में भी कई गुण छिपे होते है। यह हमारी सेहत के साथ-साथ कई और चीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। तो जानिए केले के छिलके के फायदे….. चेहरे की सबसे बड़ी समस्‍याओं में से एक है एक्‍ने। अगर आप अक्सर इस समस्या से परेशान रहते है तो आप एक बार केले के छिलके का इस्‍तेमाल जरूर करके देखें। अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं। तो एक ग्‍लास पानी में केले के छिलके डालकर गर्म करें और इस पानी को पिएं। ऐसा करने से आपको बहुत आराम मिलेगा। रिसर्च का मानना है कि ये ड्रिंक दिल को भी मजबूत बनाती है।अक्सर आपने देखा होगा कि टाइट कपड़े पहनने से या फिर गर्मियों के मौसम में बॉडी पर रेशैज आ जाते हैं। ऐसी समस्‍या होने पर केले के छिलके को रेशैज पर मलें। ऐसा करने से आपको बॉडी रेशैज से छुटकारा मिलेगा। 

केले का छिलका आपके जूते साफ करने में भी काम आ सकता है। शू पॉलिश खत्‍म हो गई है और आपको मीटिंग के लिए निकलना है तो चिंता की कोई बात ही नहीं है। केले के छिलके से आप अपने जूतों को एकदम चमका सकते है। 

कई बार बर्तन साफ क‍रते समय या फिर कपड़े धोते समय उंगलियों के आस -पास की स्किन निकल जाती है। जिससे बहुत दर्द महसूस होता है। इस दर्द से बचने के लिए केले के छिलके को उस जगह पर टेप की सहायता से लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से फटी हुई स्किन खुद हट जाएगी और आपको दर्द से राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *