अंबाला के मंगलोई में बनेगा राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत सरकारी होम्योपैथिक कॉलेज एवं अस्पताल

Breaking Uncategorized बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana

Chandigarh

 

हरियाणा सरकार ने प्रदेश में वैकल्पिक चिकित्सा प्रणाली को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सरकार ने अम्बाला के गांव मंगलाई में राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत सरकारी होम्योपैथिक कॉलेज एवं अस्पताल स्थापित करने का निर्णय लिया है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। मुख्यमंत्री ने 1050 लाख रुपये से अधिक का अतिरिक्त खर्च राज्य बजट से वहन करने तथा केन्द्रीय होम्योपैथिक परिषद के नियमानुसार कॉलेज एवं अस्पताल के लिए राज्य बजट के तहत स्टाफ की भर्ती के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी है।

 

विज ने बताया कि राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत, राज्य में जहां सरकारी क्षेत्र में आयुष शिक्षण संस्थान उपलब्ध नहीं हैं, वहां नए आयुष शिक्षण संस्थानों की स्थापना के लिए 1050 लाख रुपये (केन्द्र और राज्य अनुपात) की वित्तीय सहायता देने की योजना है। इस योजना के तहत केन्द्र और राज्य द्वारा इस राशि को 60:40 के अनुपात में वहन किया जाता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 1050 लाख रुपये की राशि में से 900 लाख रुपये बहिरंग रोगी विभाग (ओपीडी), अंतरंग रोगी विभाग (आईपीडी), अध्यापन विभागों, पुस्तकालय, प्रयोगशालाओं और छात्र व छात्राओं के लिए छात्रावासों के निर्माण पर खर्च किए जाएंगे।

इसमें से 540 लाख रुपये केन्द्र सरकार द्वारा तथा 360 लाख रुपये राज्य सरकार द्वारा वहन किए जाएंगे। इसी प्रकार, फर्नीचर, उपकरणों और पुस्तकालय पुस्तकों पर खर्च की जाने वाली 150 लाख रुपये की राशि में से 90 लाख रुपये केन्द्र सरकार द्वारा तथा 60 लाख रुपये राज्य सरकार द्वारा वहन किए जाएंगे।

हालांकि, निर्माण, फर्नीचर, उपकरणों और पुस्तकालय पुस्तकों के लिए 1050 लाख रुपये के बजट प्रावधान से अधिक की राशि राज्य बजट से वहन की जाएगी।  इसके अतिरिक्त, केन्द्रीय होम्योपैथिक परिषद के नियमानुसार कॉलेज एवं अस्पताल के लिए स्टाफ की भर्ती भी राज्य बजट के तहत की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *