प्रदेश में तेजी से बढ़ रही कैंसर, टीबी और एड्स रोगियों की तादाद- जानिए कितने लोग बन रहे मौत का ग्रास

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सेहत हरियाणा हरियाणा विशेष

Suman Kashyap, Yuva Haryana

Haryana, 12-05-2018

एक तरफ जहां हरियाणा विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है, वही, स्वास्थय सुविधाओं में पिछड़ रहा है। आपको बताते हैं प्रदेश में किन-किन बीमारियों से हर कितने लोग बन रहे हैं, मौत का ग्रास। यह जानकर हैरानी तो जरूर  होगी कि हरियाणा में एड्स रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। एड्स के मामले में भारत दुनिया के तीसरे नंबर पर है। वहीं चौंकाने वाली बात यह भी है कि हरियाणा में 26 हजार लोग एड्स से ग्रस्त हैं।

भिवानी में करीब 11000 लोगों को एड्स है। जिसमें गर्भवती महिलाएं भी शामिल है।

वहीं बात करें कैंसर की, तो प्रदेश में न जाने कितने लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा बैठते हैं। आंकड़ों की माने तो पिछले 4 सालों में हरियाणा में कैंसर के करीब 5000 मरीज बढ़े हैं। जबकि इस बीमारी से करीब 3600 से ज्यादा लोंग मौत का ग्रास बन चुके हैं।

प्रदेश में कैंसर से पीड़ित मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। अब बात करते हैं, प्रदेश में टीबी के मरीजों की। तो आपको बता देते हैं कि एक सरकारी रिपोर्ट में हरियाणा में करीब 40,000 टीबी  रोगियों की संख्या की पुष्टि हुई है।

अब यह बात सोचने वाली है कि प्रदेश स्वास्थय सुविधाओं में क्यों पिछड़ रहा है। अब इसे स्वास्थ्य सुविधओं का अभाव कहा जाए या जागरूकता का। लेकिन हर साल न जाने कितने की लोग इन बीमारियों से अपनी जान गंवा देते हैं और प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा रहता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *