देश के विकास के लिए जागरूकता कैंप के दौरान विद्यार्थियों को दी गई आयकर की जानकारी

Breaking चर्चा में सरकार-प्रशासन स्थानीय हरियाणा हरियाणा विशेष

Bhagwat Tewatia, Yuva Haryana

Palwal, 31 August, 2018

देश के विकास को गति प्रदान करने के लिए आयकर जमा करवाना प्रत्येक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी बनती है। आयकर जमा करवाने और रिटनर्स फार्म भरने के लिए लोगों को किसी वकील करने की जरूरत नहीं है।

रिटनर्स फार्म भरने के दौरान कोई भी व्यक्ति विभाग की तरफ से लगाए जाने वाले स्टालों पर फार्म जमा करवा सकते हैं। यह विचार आयकर विभाग के अतिरिक्त कमिश्नर डाक्टर आदित्य भारद्वाज ने डीपीएस सीकरी बल्लवगढ़ में आयोजित जागरुकता कैंप के दौरान विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।

उन्होने कहा कि आयकर नहीं भरने वालों के खिलाफ विभाग कठोर रवैया अपनाएगा। सभी लोग अपना आयकर जमा करवाए और रिटर्नस फार्म अवश्य भरें। निकट भविष्य में आयकर नहीं भरने वालों की सरकारी सुविधाओं में अड़चन पैदा हो सकती हैं।

आयकर जमा करने और रिटनर्स फार्म भरने के बारे में लोगों को अवेयर करने के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं। स्कूलों और कालेजों में जाकर आयकर के बारे में जानकारी देने के बारे मे कहा कि यदि स्टूडेंटस को जानकारी होगी की आयकर जमा करवाना जरूरी है और सरकारी सुविधाओं से जुड़ा हुआ है, तो वह अपने पेरेंटस को इसकी जानकारी देंगे।

आयकर विभाग ने उन लोगों की भी सूची तैयार की है जिन्होंने आयकर नहीं भरा है और रिटनर्स फार्म जमा नहीं करवाए हैं। आयकर के दायरे में आने वाले लेन-देन के बारे में बैंक से ब्यौरा मांगा गया है।

जिन लोगों का लेन-देन आयकर के दायरे में होगा, उन्हें नोटिस जारी कर आयकर जमा करवाने के लिए कहा जाएगा। इस मौके पर स्कूल के प्रो.वाइस चेयरमैन एसपी लाल और स्कूल की प्रिंसिपल डां पूर्णिमा ने भी स्टूडेंटस को आयकर की जानकारी दी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *