पूरे हरियाणा में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, देखिये पूरे प्रदेश का नजारा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Chandigarh, 15 August, 2018

झज्जर के जहांआरा बाग स्टेडियम में भी 72 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष कंवरपाल ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। कंवरपाल ने मंच से लोगों को संबोधित करते हुए स्वतंत्रता संग्राम में शहादत देने वाले सभी शहीदों को श्रद्धांजलि दी। विस अध्यक्ष कंवरपाल ने कहा कि हरियाणा के वीर सपूतों का स्वतंत्रता संग्राम में भी बड़ा योगदान था और स्वतंत्रता के बाद भी देश की सीमाओं की रक्षा के लिए हरियाणा के वीर सपूत शहीद होते हैं। इन शहीदों के बलिदान को देश हमेशा याद रखेगा उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों, युद्ध वीरांगनाओं और शहीदों को नमन भी किया।

हिसार में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महाबीर स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्यातिथि राष्ट्रध्वज फहराया और अपना संदेश दिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मार्च फास्ट का आयोजन किया जिसमें पुलिस एनसीसी के बच्चों ने भाग लिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री स्टेट पर मार्च फास्ट के दौरान सलामी दी।  इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वार पीटी का आयोजन किया गया और स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
गुरुग्राम में भी जश्न ए आजादी का रंग पूरी तरह से लोगों पर नजर आ रहा था. गुरुग्राम के सेक्टर-38 स्थित देवीलाल स्टेडिय़म में स्वंतत्रता का कार्यक्रम आयोजन किया गया. जिसमें मुख्य अथिति के तौर पर कैबिनेट मंत्री कविता जैन मौजूद रही। उन्होने ध्वाजारोहण करने के बाद कार्यक्रम में सभी परेड टुकडियों का जायजा लिया और उसके बाद कार्यक्रम को विधिवत तरीके से शुरु किया गया।
देश का 72वां स्वतंत्रता दिवस पंचकूला के सैक्टर-5 स्थित परेड ग्राउंड बड़े हर्षोउल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने तिरंगा फहराया और परेड से सलामी ली। इस अवसर पर सभी प्रदेशवासियों को इस शुभ दिन की शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि आजादी के इस पावन पर्व पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई देते हुए प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की मंगल कामना की। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली का पूर्णतः कम्प्यूटरीकरण करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।
हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने आज जींद में ध्वजारोहण किया। स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर सबसे पहले कृषि मंत्री शहीदों को नमन किया, जिनकी बदौलत हम सब आज़ादी की हवा में सांस ले रहे हैं। समारोह में धनखड़ ने ध्वजारोहण किया और कहा कि ये तिरंगा ‘वीरो ‘ की सांसों से लहराता है। जींद समारोह में कृषि मंत्री ने सम्बोधन दिया और वीरांगनाओ का सम्मान किया।
 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज अंबाला में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया । जहां अंबाला के कमिश्नर विवेक जोशी ने तिरंगा फहरा प्रदेश व देश वासियों को स्वतन्त्रता दिवस की बधाई दी। अंबाला शहर अनाज मंडी में ध्वजारोहण के बाद परेड समारोह के साथ साथ संस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। समारोह में अंबाला जिला के तमाम प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे । इस मौके शहीद विक्रमजीत की माता को मंच पर बैठाया गया और सम्मानित किया गया। इस दौरान शहीद की मां के आंसू लगातार छलकते रहे।
कुरुक्षेत्र में मंत्री राव नरबीर सिंह ने तिरंगा फहराया। इस मौके पर मंत्री ने डॉक्टर सुदेश सोता को सम्मानित किया। डॉक्टर सुदेश सोता को उनके विशेष प्रयासों और मेहनत के लिए सम्मानित किया गया है।
आजादी की 72वीं वर्षगांठ के अवसर पर बेरी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में उपमण्डल स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ। उपमण्डल अधिकारी (ना.) प्रदीप  कौशिक ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। इससे पहले उपमण्डल अधिकारी (ना.) ने हरियाणा के प्रथम मुख्यमंत्री स्व. भगवत दयाल शर्मा को उनके स्मारक पर पहुंचकर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए नमन किया।
हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी उपमंडल स्तर पर स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थानीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चीका में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। एस डी एम  संजय कुमार ने ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। अपने सम्बोधन में कौर ने देश को आजादी दिलाने वाले
असंख्य वीर शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि देश के रणबांकुरों ने स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए एक लम्बी लड़ाई लड़ी
और देश को आजाद करवाकर ही दम लिया।
आजादी का पर्व आज रेवाड़ी में धूमधाम से मनाया गया। दिल्ली रोड स्थित राव तुलाराम स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस दौरान विभिन्न स्कूलों के नन्हें-मुन्ने बच्चों ने अनेक सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए, जिन्होंने दर्शकों का मन मोह लिया। इस मौके पर विपुल गोयल ने कहा कि आज हम शहीदों की बदौलत ही आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। जब देश के बार्डर पर तैनात सैनिक हमारी रक्षा करने तथा अपनी शहादत देने को तैयार खड़े हैं तो हमें भी देश को आगे बढ़ाने के लिए एकजुट होकर कार्य करना होगा।
स्वतंत्रता दिवस पर देश मे कई कार्यक्रम भारी ताम-झाम के साथ आयोजित किए जाते पर इस बीच कुछ कार्यक्रम बेहद सादे होते है पर उनकी भावना को देखते हुए वो सब कार्यक्रम पर भारी पड़ते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया हैं ग्राम पंचायत कन्हडी ने, जहां पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम पूर्व सैनिकों को सम्मनित करते हुए उनकी सेवाओं को सम्मान दिया गया। वही पंचायत सदस्यों ने बताया कि इस बार की युवा पंचायत लगातार ऐसे कार्य कर रही हैं पिछली बार भी गांव के सभी पूर्व सरपंच, पंच को भी इसी तरह से गणतंत्र दिवस पर सम्मनित किया गया था। इस सम्मान में एक सम्मान चिन्ह व शॉल भेंट की जाती हैं। सुबह सवेरे हुई बारिश ने कार्यक्रम को फिका तो किया सभी में जोश बराबर बरकरार था। पंचायत ने राष्ट्रीय झण्डा फहराने की रस्म को समय पर ही निभाया।
प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने स्थानीय आर्य कॉलेज में आयोजित  72वें जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्यअतिथि ध्वजारोहण कर परेड निरीक्षण किया और स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों, युद्ध विरांगनाओं व विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान करने वालों  प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

आज यमुनानगर के राजकीय प्राथमिक पाठशाला संढूरा मे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें गांव की सबसे शिक्षित लड़की प्रिया ने ध्वजारोहण किया। स्कूल के बच्चो ने भी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए और सबसे बड़ी बात ये कि ग्राम पंचायत संढूरा के सरपंच सोहन लाल जी और युवा समाजसेवी अमन कुमार के अथक प्रयास और सहयोग से स्कूल के बच्चो को आई कार्ड वितरित किए गए और गाँव के फौजियों को भी ग्राम पंचायत sadhura ने momnto देकर सम्मानित किया गया ।

नरवाना में सभी दुकानदारों ने भाई सेतिया के साथ दुकानों के आगे राष्ट्रीय ध्वज लगाकर साथ मे राष्ट्रीय गीत बजाकर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर स्वतंत्रता दिवस की खुशीया मनाई ओर एक दूसरे को बधाई दी ।
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुग्राम के गाँव रामगढ़ के स्कूल मे आयोजित ध्वजारोहण समारोह में शिरकत की।
एकम न्यास(रजि) के तत्वाधान में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आजादी का जशन मनाने तथा रक्तदान जागरुकता अभियान के अंतर्गत एक रैली का आयोजन किया ।इसमें बहुत से रक्तवीरो ने भाग लिया यह रैली पुरानी अनाज मंडी से शरू होकर विभिन्न विभिन्न बाज़ारो से होती हुई ये रैली पूजा कॉम्लेक्स पहुंची। इस रैली में देशभक्ति की झांकी देख हर शहर वासी के मन मे देशभक्ति जाग रही थी इसके साथ रक्तदान करते हुए की झांकी लोगो को रक्तदान करने के लिए प्रेरित कर रही थी।इसमे लगभग 300 रक्तवीरों ने भाग लिया व भारत माता की जय,वंदे मातरम,रक्तदान महादान जयकारे लगा के सारे शहर को देशभक्ति के रंग में रंग दिया।
15अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर SDM प्रशासन कनीना द्वारा पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र मे चलाई जा रही मुहीम हर घर तुलसी घर घर तुलसी के लिए माननीय SDM संदीप द्वारा सम्मानित किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *