भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने भी जीता गोल्ड, 7 गोल्ड के साथ भारत चौथे नंबर पर

Breaking खेल दुनिया देश बड़ी ख़बरें युवा

Gourav Sagwal, Yuva Haryana

Panchkula (8 APril 2018)

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के चौथे दिन आज सिंगापुर को हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया है। इन खेलों में भारत का यह सातवां स्वर्ण पदक है। ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेल गए फाइनल में भारत ने सिंगापुर को 3-1 से हराया है।

इससे पहले आज ही भारत की बेटियों ने दो स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। महिला निशानेबाज मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण जीता। मनु ने भारत की झोली में छठा स्वर्ण पदक डाला है। हरियाणा के झज्जर जिले की रहने वाली 16 साल की मनु ने इस स्पर्धा के फाइनल में कुल 240.9 अंक हासिल किए।

वहीं पूनम यादव ने भारोत्तोलन में देश को स्वर्ण पदक दिलाया था। पूनम ने भारोत्तोलन में महिलाओं की 69 किलोवर्ग भार स्पर्धा में गोल्ड पर कब्जा किया। पूनम ने कुल 222 किलो का भार उठाया। उन्होंने स्नैच में 100 किलो का भार उठाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 122 किलोग्राम का भार उठाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया।

इस में पूनम को इंग्लैंड की सारा डेविस ने अच्छी टक्कर दी। वह स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाने के काफी करीब थी, लेकिन क्लीन एंड जर्क में आखिरी बारी में असफल रही और इस कारण उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

वहीं शनिवार को आंध्र प्रदेश के 21 वर्षीय वेंकट राहुल रंगाला ने कॉमनवेल्थ गेम में शनिवार को तीसरे दिन पुरुषों की 85 किलोग्राम भारोत्तोलन (वेटलिफ्टिंग) के फाइनल में जीत हासिल कर भारत को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया था।

वेंकट तीसरे दिन भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारोत्तोलक रहे। इससे पहले, शनिवार को ही सतीश कुमार शिवालिंगम ने पुरुषों की 77 किलोग्राम भार वर्ग स्पर्धा में भारत को सोने का तमगा दिलाया।

भारत की महिला भारोत्तोलाक खिलाड़ी संजिता चानू ने शुक्रवार को भारत को दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया था। मणिपुर की संजिता ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर एक तरफा प्रदर्शन किया और महिलाओं की 53 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में भारत की झोली में एक और स्वर्ण डाला। इससे पहले, राष्ट्रमंडल खेल के पहले दिन मीरबाई चानू ने महिलाओं की 48 किलोग्राम भारवर्ग में भारत को पहला स्वर्ण दिलाया था।

भारत ने कॉमनवेल्थ गेम 2018 में आज चौथे दिन तक सात गोल्ड (सोना), दो सिल्वर (रजत) और 3 ब्रांज (कांस्य) मेडल जीते हैं, यानि कुल 12 मेडल भारत ने अपने नाम किये। बता दें कि  71 देशों की लिस्ट में भारत फिलहाल 4 नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया 67, इंग्लैंड 40 और कनाडा 26 मेडल जीतकर  पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर है। भारत के कुल 221 खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम 2018 में हिस्सा ले रहे हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *