कूड़े से बनेगी बिजली, गुरुग्राम में भारत का सबसे बड़ा प्लांट होगा स्थापित

Breaking चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Manu Mehta, Yuva Haryana

Gurugram 13 April, 2018

साइबर सिटी गुरुग्राम में अब भारत का सबसे बड़ा प्लांट बनने जा रहा है। जो की कूड़े से बिजली उत्पादन करने वाला सबसे बड़ा प्लांट होगा।

आज सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इस बिजली प्लांट की आधारशिला रखी। इस प्लांट को चाइना की कंपनी इको ग्रीन तैयार करेगी। इससे करीब 25 मेगावॉट बिजली उत्पन्न होगी, जिस पर 502 करोड़ की लागत लगाई जाएगी।

ये प्लांट गुरुग्राम जिला के बंधवाड़ी गांव में स्थापित होगा। लेकिन गांव वालों ने इस प्लांट का विरोध भी शुरू कर दिया है। बंधवाडी प्लांट में पिछले 10 – 11 सालों से गुरुग्राम और फरीदाबाद का हजारों टन कूड़ा हर रोज प्लांट में आता हैं।

लेकिन साल 2013 में आग लगने के बाद से प्लांट बंद हैं। लोगों का कहना है कि कूड़े का पहाड़ यहां बन गया है, जिसके चलते बदबु और जहरीली हवा के चलते बंधवाड़ी और आसपास के गांव वालों में भयंकर बीमारियों के साथ कैसर भी होना शुरू हो गया हैं।

यहां का पानी भी खराब हो चूका हैं। यही कारण हैं कि दर्जनों लोगों की कैसर के कारण मौत होने के बाद आसपास के गांवों के लोग इस प्लांट को यहां से बंद कर कहीं और लगाने का विरोध कर रहे हैं ।

लेकिन सीएम मनोहर लाल ने ग्रामीणों को चाइना जाकर प्लांट देखने का ऑफर दिया है और ये भी कह दिया है कि अगर फिर भी ग्रामीण संतुष्ट नही होते, तो प्लांट को थोड़ा शिफ्ट जरूर किया जायेगा लेकिन प्लांट तो बंधवाड़ी में ही बनेगा ।

 

 

1 thought on “कूड़े से बनेगी बिजली, गुरुग्राम में भारत का सबसे बड़ा प्लांट होगा स्थापित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *